नेशनल

आज से बदल गए देश में ये नियम, जानें आप पर कैसे पड़ेगा असर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
125
| मई 1 , 2017 , 12:46 IST | नई दिल्ली

1 मई से देश भर में नए नियम लागू हो रहे हैं। रियल एस्‍टेट सेक्‍टर, डीजल-पेट्रोल की कीमतों और लाल बत्‍ती के यूज पर नए नियमों का असर पड़ेगा। इतना ही नहीं 1 मई से आपके बैंक खाते भी बंद हो सकते हैं।

आइए आपको बता रहे हैं कि इन नियमों में बदलाव से आप पर क्‍या असर पड़ेगा।

लागू होगा नया रियल एस्‍टेट एक्‍ट

एक मई से देश में रियल एस्टेट रेग्‍युलेशन एक्‍ट लागू हो जाएगा। इसके तहत राज्‍यों में रियल एस्‍टेट रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी एक मई से काम करने लगेंगी। इसके बाद 90 दिन के भीतर सभी रियल एस्‍टेट डेवलपर्स और प्रॉपर्टी डीलर्स को अथॉरिटी में अपना रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा।

Rs

एक मई से डेवलपर्स प्रोजेक्‍ट्स की प्री-लॉन्चिंग नहीं कर पाएंगे और प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च करने से पहले उन्‍हें अप्रूवल्‍स व एनओसी लेने होंगे। इस एक्‍ट से बायर्स को काफी मजबूती मिलेगी और वे बिल्‍डर्स की मनमानी के खिलाफ रेग्‍युलेटरी अथॉरिटी में जा सकेंगे। अथॉरिटी के निर्देश की पालना न करने पर अपीलेट ट्रिब्‍यूनल बिल्‍डर और प्रॉपर्टी डीलर को जेल तक भेज सकता है।

Red

VIP कल्चर होगा खत्म, देश भर में लाल बत्‍ती के यूज पर रोक

देश भर में वीआईपी लाल बत्‍ती का इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे। केंद्र सरकार ने हाल में कैबिनेट बैठक में यह फैसला किया है। यह नियम प्रधानमंत्री, राष्‍ट्रपति और भारत के चीफ जस्टिस के वाहनों पर भी लागू होगा। लेकिन एम्‍बुलेंस और फायर सर्विस की गाडि़यों, पुलिस और सेना के वाहन नीली बत्‍ती का इस्तेमाल कर सकेंगे। केंद्र सरकार इसके लिए मोटर व्‍हीकल एक्‍ट में संशोधन करेगी

केवाईसी नहीं देने पर 1 मई से बंद हो जाएगा अकाउंट

अगर आपने जुलाई 2014 से अगस्‍त 2015 के बीच बैंक या दूसरे फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशन में अकाउंट खोला है और अगर आपने 30 अप्रैल तक नो योर कस्‍टमर (केवाईसी) डिटेल या आधार नंबर नहीं दिया है तो आपका अकाउंट ब्‍लॉक कर दिया जाएगा। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने एक ट्वीट में यह जानकारी दी है।

Ch


कमेंट करें