नेशनल

राजसी होगा 'तेजस' से सफर: वाई-फाई, सेलेब्रेटी शेफ का खाना, टीवी की सुविधाएं, देखें वीडियो

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
188
| अप्रैल 30 , 2017 , 16:17 IST | नई दिल्ली

मुंबई और गोवा के बीच बहुत जल्द आपका रेल सफर आलीशान होने वाला है। इस रूट पर भारतीय रेल बहुत जल्द 20 कोच वाली तेजस एक्सप्रेस उतारने वाली है, जिस ट्रेन में वाई फाई, इंटरनेशनल शेफ के हाथों से बने कंटीनेंटल फूड्स, हर सीट पर एलसीडी टीवी समेत कई और अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

Tejas

भारतीय रेल के एक अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इसी साल जून से मुंबई और गोवा के बीच प्रीमियम ट्रेन तेजस की सेवा शुरू हो सकती है।

अल्ट्रा मॉडर्न सुविधाओं से लैस होगा तेजस के कोच

गौरतलब है कि 20 कोच वाली तेजस एक्सप्रेस के सभी कोचों के दरवाजे मेट्रो ट्रेन की तर्ज पर ही ऑटोमेटिक होंगे। तेजस के डिब्बे सुनहरे रंग के होंगे। तेजस के डिब्बों में एग्जिक्यूटिव क्लास और चेयर कार होंगी। तेजस' के डिब्बों को निखारा तो जाएगा ही, साथ ही साथ में 22 नए फीचर भी लगाए जाएंगे।

Tejas 2

इन नए फीचर्स में हर यात्री के लिए मनोरंजन स्क्रीन और हैंड फोन शॉकेट के साथ-साथ सुरक्षा निर्देश देने वाले एलईडी बोर्ड भी शामिल होंगे।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इसी साल जून में तेजस को मुंबई-गोवा रूट पर चलाए जाने के बाद इसे दिल्ली-चंडीगढ़ रुट पर भी चलाने की तैयारी हो रही है।

तेजस में मिलेगी और भी अन्य सुविधाएं

बायो-वैक्यूम टॉयलेट में पानी का स्तर दिखाने वाले संकेतक

सेंसर वाले नल और हाथ सुखाने की मशीनें

डिब्बों में वाई-फाई की सुविधा

ब्रेल लिपि वाले डिस्प्ले

प्रस्थान स्थल दिखाने वाले डिजीटल बोर्ड

इलेक्ट्रॉनिक यात्री आरक्षण चार्ट

चाय और कॉफी बेचने की मशीनों

पत्रिकाओं और स्नैक्स टेबल्स

Tejas 3

तेजस के नए अल्ट्रा मॉडर्न कोच का एक वीडियो इन दिनों काफी वायरल हो रहा है जिसे फेसबुक पर शेयर करते हुए मनदीप सिंह अहलुवालिया ने लिखा है कि भारतीय रेल के कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री में तेजस के अल्ट्रा मॉडर्न सुविधाओं से लैस कोच तैयार किए जा रहे हैं। 

देखिये वीडियो


कमेंट करें