ऑटोमोबाइल

भारत में लॉन्च हुई फॉक्सवेगन की नई जनरेशन PASSAT, ये है कार की खासियत

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
174
| अक्टूबर 10 , 2017 , 15:48 IST | नई दिल्ली

फॉक्सवेगन ने भारत में अपनी अपडेटेड नई जनरेशन कार पसाट लॉन्च कर दी है। नई पसाट अपनी जनरेशन की आठवीं पीढी की कार होगी, इसका मुकाबला टोयोटा कैमरी, होंडा अकॉर्ड और स्कोडा सुपर्ब से होगा। नई पसाट को फॉक्सवेगन ग्रुप के मॉड्यूलर ट्रांसवर्स मैट्रिक्स (एमक्यूबी) प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर मौजूदा स्कोडा सुपर्ब भी बनी है।

कंपनी ने इस कार की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 29.99 लाख रुपए रखी है। फॉक्सवेगन ने इस कार को दो वेरिएंट्स कंफर्टलाइन और हाईलाइन में लॉन्च किया है। हाईलाइन इसका टॉप मॉडल है जिसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 32.99 लाख रुपए है। कंपनी ने इस कार में दमदार इंजन देने के साथ बेहतरीन फीचर्स भी दिए हैं। दुनिया भर में फॉक्सवेगन लगभग 43 साल से पसाट बेच रही है और भारत में इस नई पसाट को एमक्यूबी प्लैटफॉर्म के साथ लॉन्च किया गया है।

कार के फीचर्स -

फॉक्सवेगन ने इस कार में 2.0-लीटर का टीडीआई इंजन दिया है जो 174 बीएचपी पावर जनरेट करता है। कंपनी ने इस कार में 6-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स दिया है। यह फॉक्सवेगन की पहली सिडान है जिसे एमक्यूबी प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। इस कार में डायनामिक चेसिस कंट्रोल भी दिया गया है। सबकी उम्मीदों से अलग कंपनी ने इस कार को किसी हाईब्रिड इंजन के साथ लॉन्च नहीं किया है। यह फॉक्सवेगन का दूसरा बड़ा लॉन्च है जो कंपनी ने 2017 में किया है, इससे पहले कंपनी ने टिगुआं लॉन्च की थी।

फीचर्स के मामले में पसाट को काफी प्रिमियम बनाया गया है। 12.3-इंच का टीएफटी डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर कार को एंडवांस बनाता है। टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स दिए गए हैं। नया पार्किंग असिस्ट सिस्टम और ट्रिपल स्लेट ग्रिल के साथ एलईडी हैडलैंप्स, सिग्नेचर डीआरएल और लाइट असिस्ट फीचर भी दिया गया है। भारत में इस कार का मुकाबला टोयोटा कैमरी, होंडा अकॉर्ड और कंपनी की ही स्कोडा सुपर्ब से होने वाला है।


कमेंट करें