नेशनल

सरकार ने लिया अहम फैसला, अब 50 हजार तक के गिफ्ट पर नहीं लगेगा GST

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
165
| जुलाई 10 , 2017 , 19:30 IST | नई दिल्ली

सरकार के गिफ्ट के नाम पर सैलरी को एडजस्ट करने वालों के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि 50 हजार रुपये की कीमत से ज्यादा के गिफ्ट पर अब आपको गिफ्टगुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी की जीएसटी देना होगा। इसके मुताबिक अगर आपने अपने कर्मचारी को गिफ्ट के नाम पर साल भर के भीतर 50 हजार रुपये खर्च किए है तो आपको जीएसटी देगा पड़ सकता है।

वित्त मंत्री ने इससे संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि, अब से 50 हजार की कीमत से अधिक के गिफ्ट पर अब गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स देना होगा। इसमें हर साल एम्प्लॉयर द्वारा अपने कर्मचारी को दिए जाने वाले 50 हजार रुपये के गिफ्ट पर टैक्स नहीं लगेगा और ये जीएसटी की सीमा के बाहर होंगे।

इसके मुताबिक अब बोनस के नाम पर जीएसटी से पीछा नहीं छुड़ाया जा सकता है। अगर आपको 50 हजार रुपये से अधिक का बोनस मिला तो आप जीएसटी के दायरे में आते हो। दरअसल, कई अगल-अलग कंपनियों में सैलरी का क्राइटेरिया अलग-अलग अपनाया जाता है।

GST-goa

जिसके मुताबिक एक्चुएल सैलरी कुछ और होती है और उन्हें कम करके दिखाया जाता है। बाकी की सैलरी को बोनस या फिर गिफ्ट के तौर पर दिखाया जाता है, ताकि टैक्स देने से बचा जा सके। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है कि आपको 50 हजार रुपये से ऊपर के गिफ्ट या बोनस में जीएसटी देना पड़ेगा।


कमेंट करें