नेशनल

अब गंगा में कचरा फेंकना पड़ेगा महंगा, 50,000 रुपये तक का होगा जुर्माना

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
169
| जुलाई 13 , 2017 , 17:58 IST | नई दिल्ली

अब अगर आपने गंगा में कचरा फेंका तो आप को जुर्माना भरना पड़ सकता है और ये जुर्माना सौ-दो सौ नहीं होगा, बल्कि आपको 50 हजार का जुर्माना भरना पड़ेगा। सिर्फ इतना ही नहीं अब आप गंगा के 100 मीटर के दायरे में कोई कोई मकान नहीं बना सकते हैं। अगर पहले से बना रखा है तो उसे भी बहुत जल्द तोड़ा जाएगा। जी हां, गंगा की सफाई को बनाए रखने के लिए एनजीटी ने कई शख्त नियम बनाए हैं।

गंगा नदी के किनारे निर्माण कार्य और अवैध कब्ज़ों ने नदी को हो रहे नुकसान से बचाने के लिए अब आदेश जारी कर दिया गया है। नदी के 100 मीटर की दूरी तक कोई भी इंफ्रास्ट्रक्चर का काम नहीं होगा। एनजीटी ने कहा कि हरिद्वार और उन्नाव में गंगा नदी की दशा बिगड़ रही है। अब ऐसे में गंगा नदी को बचाना ज़रूरी है।

एनजीटी ने नदी के आसपास के 100 मीटर के दायरे को 'नो डिवेलपमेंट जोन' घोषित कर दिया गया है, यानी इसके आसपास कोई निर्माण कार्य नहीं किया जा सकता। यह फैसला हरिद्वार से उन्नाव के बीच के जोन के लिए है।

एनजीटी ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार को गंगा और उसकी सहायक नदियों के घाटों पर धार्मिक क्रियाकलापों के लिए दिशानिर्देश बनाने के लिए कहा। साथ ही, उत्तरप्रदेश को अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए चमड़े के कारखानों को जाजमउ से उन्नाव अथवा किसी भी अन्य स्थान जिसे राज्य उचित समझता हो, वहां 6 सप्ताह के भीतर स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है।

 


कमेंट करें