नेशनल

कश्मीर में आतंकी फंडिंग पर NIA की बड़ी कार्रवाई, दिल्ली-कश्मीर में कई जगह छापेमारी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
120
| जून 3 , 2017 , 15:35 IST | नई दिल्ली

कश्मीर में अलगाववादियों को पाकिस्तान की तरफ से मिलने वाली फंडिंग की जांच कर रही एनआईए ने कई ठिकानों पर छापेमारी की है। एनआईए ने हुर्रियत से जुड़े 21 ठिकानों पर छापा मारा है। उन ठिकानों में दिल्ली के 7 और कश्मीर के 14 ठिकाने सामिल हैं।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को कहा कि पाकिस्तान की ओर से किए जा रहे वित्तपोषण के संबंध में श्रीनगर, दिल्ली और हरियाणा में की गई लगभग दो दर्जन छापेमारी में एक करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। एनआईए अधिकारियों ने बताया कि ये छापेमारी श्रीनगर में 14, दिल्ली में आठ और हरियाणा में एक जगह की गई। दिल्ली में बल्लीमारान और चांदनी चौक में और हरियाणा के एक कोल्ट स्टोरेज में छापेमारी हुई। अधिकारी ने बताया कि जितनी धनराशि जब्त की गई है, उसमें से 65-70 लाख रुपये श्रीनगर से और 35-40 लाख रुपये दिल्ली से जब्त किए गए हैं। यह छापेमारी तीन अलगाववादी नेताओं तहरीक-ए-हुर्रियत नेता गाजी जावेद बाबा, जम्मू एंड कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) नेता फारुख अहमद डार उर्फ बिट्टा कराते और हुर्रियत नेता नईम खान के ठिकानों पर की गई।

सूत्रों की मानें तो बिट्टा कराटे, नईम खान और गाजी बाबा के घर पर छापे मारे गए हैं। इससे पहले एनआईए ने अलगाववादी नेताओं फारूक अहमद डार उर्फ 'बिट्टा कराटे', जावेद अहमद बाबा उर्फ 'गाजी' और नईम खान को दिल्ली तलब किया था।

एनआईए के सूत्रों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों को हवाला के जरिए पैसा पहुंचाने के सबूत मिले हैं। जांच में अलगाववादियों के हवाला से आर्थिक मदद दिये जाने के तार पुरानी दिल्ली में बल्लीमारन और चांदनी चौक से संचालित हवाला ऑपरेटरों से जुड़े होने का खुलासा हुआ था।

सूत्रों के मुताबिक अलगाववादी गुटों को पाकिस्तान से हवाला के जरिये भेजी गयी वित्तीय मदद सऊदी अरब, बांग्लादेश और श्रीलंका के रास्ते दिल्ली के हवाला ऑपरेटरों तक भेजी जाती है। दिल्ली से यह राशि पंजाब और हिमाचल प्रदेश के हवाला ऑपरेटरों के जरिये जम्मू-कश्मीर पहुंचती है।


कमेंट करें