नेशनल

भगोड़े जाकिर नाइक के खिलाफ NIA का एक और समन, ED ने जब्त की 18 करोड़ की संपत्ति

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
71
| मार्च 20 , 2017 , 19:32 IST | नई दिल्ली

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को इस्लाम के प्रचारक जाकिर नाइक को एक मामले में एनआईए के समक्ष पेश होने के लिए समन जारी किया है। इस मामले में जाकिर नाइक के खिलाफ धर्म और नस्ल के आधार पर विभिन्न गुटों के बीच नफरत फैलाने का आरोप है।

इस बीच प्रवर्तन निदेशालय ने भारत में जाकिर नाइक की 18.37 करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली, बता दें प्रवर्तन निदेशालय पहले चार बार जाकिर नाइक को पेश होने के लिए समन जारी कर चुका था। नाइक के पेश नही होने के बाद निदेशालय ने जाकिर की संपत्ति जब्त करने का फैसला किया। 



एनआईए ने समन जारी कर 51 वर्षीय जाकिर नाइक को 30 मार्च को नई दिल्ली स्थित एनआईए मुख्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा है।

एनआईए ने इससे पहले समन जारी कर नाइक को 14 मार्च को उपस्थित होने के लिए कहा था, लेकिन आत्म निर्वासन पर चल रहे नाइक हाजिर नहीं हुए थे।

एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई के मझगांव इलाके में स्थित नाइक के आवास 'जैस्मिन अपार्टमेंट्स' समन पहुंचाया दिया गया है।

पिछले वर्ष एक जुलाई को बांग्लादेश की राजधानी ढाका के एक पॉश रेस्तरां में हुए आतंकवादी हमले की जांच के दौरान नाइक पहली बार जांच के घेरे में आए थे। ढाका हमले में शामिल एक आतंकवादी कथित तौर पर नाइक के भाषणों से प्रेरित होकर आतंकवादी बना था।

एनआईए ने इसके बाद गैरकानूनी गतिविधियां अधिनियम के तहत धर्म और नस्ल के आधार पर नफरत फैलाने के लिए नाइक के खिलाफ मामला दर्ज किया था और नाइक के आवास, उनके टेलीविजन चैनल पीस टीवी के कार्यालय सहित दर्जनों ठिकानों पर छापेमारी की थी। इसके अलावा नाइक के गैर सरकारी संगठन के बैंक खाते भी सीज कर दिए गए।

Zakir-1200