नेशनल

मुंबई में बनेगी बुर्ज खलीफा से भी ऊंची बिल्डिंग, नितिन गडकरी ने कहा- योजना तैयार है

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
233
| अप्रैल 16 , 2017 , 18:58 IST | मुंबई

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में दुबई के बुर्ज खलीफा से भी ऊंची और ज्यादा शानदार इमारत बनेगी। यह इमारत मुंबई में पूरब बंदरगाह इलाके की तरफ बंजर जमीन पर पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि उनकी योजना साकार हुई तो वहां दुबई के 163 मंजिला बुर्ज खलीफा से भी बड़ी इमारत होगी। 

Bombay

गडकरी ने कहा,

मुंबई में हमारे पास सबसे ज्यादा जमीन है। प्रसिद्ध ताज होटल, बलार्ड एस्टेट, रिलायंस बिल्डिंग, हम (मुंबई पोर्ट ट्रस्ट) इनके मालिक हैं। बंदरगाह से सटी जमीन को विकसित करने की बड़ी अच्छी योजनाएं हैं। ये योजनाएं तैयार हैं और हम केंद्र सरकार की हरी झंडी का इंतजार कर रहे हैं।

Nitin-Gadkari_indiatvpaisa

उन्होंने कहा,

हम अपनी जमीन बिल्डरों या निवेशकों को देने नहीं जा रहे। हमारे पास इलाके को विकसित करने की योजना है। हम एक ग्रीन, स्मार्ट रोड बनाने जा रहे हैं जो मरीन ड्राइव से तीन गुना बड़ा होगा। हमारी योजना बुर्ज खलीफा से भी बड़ी ऐतिहासिक इमारत खड़ी करने की है। प्लान तैयार है, बस कैबिनेट की सहमति का इंतजार कर रहे हैं।

गडकरी ने कहा कि जहाजरानी मंत्रालय दूसरे बंदरगाहों को भी विकसित करने की योजना पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा,

हम कोलकाता बंदरगाह को भी विकसित करने की योजना बना रहे हैं। हम कांडला बंदरगाह पर स्मार्ट सिटी बना रहे हैं। न संसाधन की कमी है और न जमीन की क्योंकि बंदरगाहों के पास एक लाख हेक्टेयर जमीन है और सरकार बंदरगाह आधारित विकास के लिए सागरमाला प्रॉजेक्ट पर 14 लाख करोड़ रुपये आवंटित कर चुकी है।

Juttcuhsbkvjzzaagigy

शीर्ष स्तर के एक अधिकारी ने बताया,

करीब 500 हेक्टेयर जमीन के विकसित करने का प्रस्ताव है जिसमें बंदरगाह संचालन, व्यापार, दफ्तर, व्यावसायिक, खुदरा, मनोरंजन, सामुदायिक परियोजनाएं और कॉन्वेंशन सेंटर्स आदि शामिल होंगे।

पहले बॉम्बे पोर्ट ट्रस्ट के नाम से जाना जानेवाला मुंबई पोर्ट ट्रस्ट मुंबई शहर की सबसे बड़ी सरकारी जमीन मालिक है और साल 1873 से बंदरगाह का संचालन कर रहा है। यह देश के 12 बड़े बंदरगाहों में से एक है।


Dubai-dubai-mall-1500x850


कमेंट करें