बिज़नेस

लंगर-भंडारा और प्रसाद पर कोई जीएसटी नहीं लगेगा, वित्त मंत्रालय ने किया साफ

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
138
| जुलाई 11 , 2017 , 20:51 IST | नई दिल्ली

अगर आपके मन में यह सवाल है कि क्या मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-गिरजा घर में मुफ्त बांटे जाने वाले भोजन पर भी जीएसटी लगेगा तो नहीं। इसका जवाब है किसी तरह का जीएसटी नहीं लगेगा। वित्त मंत्रालय ने साफ किया है कि मंदिर-मस्जिद, गुरुद्वारा-गिरजाघर में बांटे जाने वाले प्रसाद पर किसी भी तरह का जीएसटी नहीं लगेगा।

मतलब साफ है कि तिरुपति बालाजी मंदिर के जगप्रसिद्ध लड्डू या फिर मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में लड्डू या नारियल प्रसाद पर जीएसटी नहीं देना होगा। बीते कुछ समय से सोशल मीडिया पर ये चर्चा गरमायी हुई है कि धार्मिक स्थानों पर मुफ्त भोजन की व्यवस्था जैसे गुरुद्वारे में लंगर जीएसटी के दायरे में आ गया है।

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि क्या प्रसाद तैयार करने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री और सेवाओं पर जीएसटी लगेगा। तो हम आपको साफ कर दे कि हां प्रसाद तैयार करने में इस्तेमाल होने कुछ सामग्री और सेवाओं पर जीएसटी लगेगा साथ ही इन सामान को एक जगह से दूसरे जगह तक पहुंचाने पर होने वाले खर्च यानी ट्रांसपोर्टेशन फीस पर भी जीएसटी लगेगा।
वित्त मंत्रालय का कहना है कि इन सामान और सामग्री का कई जगहों पर इस्तेमाल होता है। मसलन, चीनी या घी का इस्तेमाल केवल प्रसाद बनाने में ही नहीं, बल्कि घरों में या फिर होटलों में होता है। अब ऐसे में धार्मिक जगहों के लिए चीनी या घी के लिए अलग से जीएसटी की दर तय करना संभव नहीं है।


कमेंट करें