नेशनल

स्टूडेंट्स को मिली राहत: हॉस्टल फीस पर नहीं लागू होगा GST

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
102
| जुलाई 14 , 2017 , 13:38 IST | नई दिल्ली

हॉस्टल में रहने वाले छात्र-छात्राओं के लिए यह राहत की खबर है। छात्रावासों में रहने के लिए विद्यार्थियों द्वारा दिए जाने वाले वार्षिक शुल्क या फीस पर जीएसटी लागू नहीं होगा ।

वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि किसी शैक्षिक संस्थान द्वारा अपने छात्रों, फैकल्टी और कर्मचारियों को दी जाने वाली सेवाएं और छात्रों के छात्रावास की फीस जीएसटी के दायरे से बाहर हैं।

बयान में कहा गया है कि ऐसी खबरें आ रही हैं कि छात्रावास में लॉजिंग के शुल्क पर 18 फीसदी जीएसटी लगाया गया है जो सही नहीं है।

बयान में कहा गया है कि ऐसी खबरें आ रही हैं कि छात्रावास में लॉजिंग के शुल्क पर 18 फीसदी जीएसटी लगाया गया है जो सही नहीं है।

वित्त मंत्रालय ने दोहराया है कि जीएसटी में शिक्षा और इससे जुड़ी सेवाओं पर कर में कोई बदलाव नहीं किया गया है बल्कि शिक्षा से जुड़ी कुछ वस्तुओं पर कर की दरों में कमी आयी है। मंत्रालय ने कहा है कि एक शैक्षिक संस्थान द्वारा छात्रों, फैकल्टी और कर्मचारियों को दी जा रही सेवायें पूरी तरह से कर मुक्त हैं।

इस दायरे में स्कूल पूर्व शिक्षा तथा उच्च माध्यमिक विद्यालय या समकक्ष तक शिक्षा, विधि द्वारा मान्य योग्यता प्राप्त करने के लिए पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में शिक्षा और स्वीकृत व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम के हिस्से के रूप में शिक्षा को रखा गया है।

इस तरह स्कूल पूर्व शिक्षा तथा उच्च माध्यमिक स्तर की शिक्षा या विधि द्वारा मान्य योग्यता के लिए शिक्षा प्रदान करने वाले शैक्षणिक संस्थानों द्वारा दी जाने वाली भोजन/आवास सेवाएं जीएसटी से पूरी तरह मुक्त हैं। शैक्षणिक संस्थान द्वारा विद्यार्थियों को दी जाने वाली आवासीय सुविधा के लिए जाने वाले शुल्क जीएसटी के दायरे में नहीं आते।


कमेंट करें