विज्ञान/टेक्नोलॉजी

शानदार फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ नोकिया 8, देखिए कीमत

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
357
| अगस्त 16 , 2017 , 17:05 IST | लंदन

नोकिया के एंड्रायड स्मार्टफोन के बाद सभी को नोकिया के फ्लैगशिप स्मार्टफोन का इंतजार था। अब वो इंतजार ख़त्म हुआ। कंपनी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन नोकिया 8 को लांच कर दिया है। इस स्मार्टफोन लंदन में एक इवेंट के दौरान लॉन्च किया गया ।

नोकिया 8 के लॉन्च के साथ ही, कंपनी आने वाले बड़े स्मार्टफोन जैसे आईफोन 8 और सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 को टक्कर देगा। इसके अलावा आईएफए 2017 में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन को भी Nokia 8 से चुनौती मिलेगी, क्योंकि अभी नोकिया 9 को लॉन्च होने में समय लग सकता है।

नोकिया 8 कीमत

हाल ही में आई एक ताजा रिपोर्ट में पता चला था कि नोकिया 8 की कीमत 589 यूरो (करीब 43,400 रुपये) होगी। इस कीमत के साथ यह, ऐप्पल और सैमसंग फ्लैगशिप जितना महंगा नहीं है लेकिन निश्चचित तौर पर प्रीमियम सेगमेंट में आता है। इसके अलावा पहले लीक हुई 749 यूरो (करीब 55,300 रुपये) से भी नई कीमत कम है। भारत में फोन को 44,999 रुपये में लॉन्च करने का खुलासा हुआ है।

नोकिया 8 की लीक तस्वीरों की बात करें तो अब तक कई बार इंटरनेट पर फोन की तस्वीरें सामने आईं है। इन तस्वीरों में फोन के रियर पर दिखने वाला वर्टिकल डुअल कैमरा स्ट्रिप आकर्षक लगता है और फ्लैगशिप के लिहाज़ से फोन का ओवरऑल डिज़ाइन साधारण ही है। जहां दूसरे स्मार्टफोन निर्माता बेज़ल-लेस स्मार्टफोन लॉन्च कर रहे हैं, वहीं नोकिया 8 की तस्वीरों से पता चलता है कि इसमें चौंडे बेज़ल, कैपेसिटिव बटन और होम बटन होगा। फोन का होम बटन ही फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह भी काम करेगा। फोन मेटल बॉडी का बना होगा और इसकी सबसे अहम ख़ासियत है रियर पर दिया गया कैमरा, जो कार्ल ज़ेसिस ऑप्टिक्स के साथ आता है।

नोकिया 8 में स्मार्टफोन के दांयीं तरफ़ वॉल्यूम और पावर बटन दिए गए हैं। इससे पहले लीक हुईं तस्वीरों से फोन में दांयें किनारे पर एक 3.5 एमएम ऑडियो जैक होने का पता चला था। जबकि फोन में एक माइक्रो यूएसबी पोर्ट होगा जो फास्ट चार्जिंग के साथ नहीं आएगा। नोकिया 8 को ब्लू, स्टील, गोल्ड/ब्लू और गोल्ड/कॉपर कलर वेरिएंट में होने की उम्मीद है।

नोकिया 8 स्पेसिफिकेशन

नोकिया एंड्रॉयड 7.1 नूगा पर चलेगा और इसमें 5.3 इंच क्वाडएचडी डिस्प्ले होगा। इसके अलावा फोन के एक वेरिएंट में एंड्रॉयड 8.0.0 होने की भी जानकारी इंटरनेट पर लीक हुई है। फोन में एक स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर होने की उम्मीद है। कैमरे की बात करें तो, स्मार्टफोन कार्ल ज़ेसिस लेंस के साथ दो 13 मेगापिक्सल के रियर कैमरे और 13 मेगापिक्सल का एक फ्रंट कैमरा हो सकता है। फोन का डाइमेंशन 151.55x73.7 मिलीमीटर होगा।