नेशनल

पहाड़ों पर बर्फ़बारी से कांपा उत्तर भारत..10 की मौत, सर्द हवाओं से जन-जीवन अस्तव्यस्त

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
345
| जनवरी 12 , 2017 , 13:13 IST | नई दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार सुबह धुंध छाई रही। यहां न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक,

गुरूवार को आंशिक बदली छाई रहेगी,दिनभर हल्की धुंध रह सकती है।


राजधानी में अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। बुधवार दिल्ली में मौसम का सबसे सर्द दिन साबित हुआ है। 



सुबह 8.30 बजे वायुमंडल में आद्र्रता 100 फीसदी जबकि दृश्यता 800 मीटर रही। यहां अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 17.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में घने कोहरे की वजह से कुल 26 रेलगाड़ियां निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं।

आईएमडी अधिकारी के मुताबिक,

कोहरे की वजह से आठ रेलगाडियों के समय में फेरबदल किया गया है जबकि सात रेलगाड़ियां रद्द कर दी गई हैं।

 

हिमाचल प्रदेश

वहीं हिमाचल प्रदेश में ठंड से अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है और राजधानी शिमला समेत कई इलाके बर्फ़ की चादर से ढंके हुए हैं।

DSCN2948

 

Stock-photo-26584849

जम्मू एवं कश्मीर

जम्मू एवं कश्मीर की गर्मियों की राजधानी श्रीनगर इन दिनों भीषण ठंड की चपेट में है। श्रीनगर में बुधवार रात को जहां तापमान लुढ़ककर शून्य से पांच डिग्री नीचे पहुंच गया वहीं, लद्दाख के लेह क्षेत्र में तापमान शून्य से 17.7 डिग्री कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "शून्य से 17.7 डिग्री कम तापमान के साथ बुधवार रात लेह में मौसम की सबसे ठंडी रात रही। वहीं, कारगिल में तापमान शून्य से 15.6 डिग्री कम रहा।"


Seasons-first-snow-fall-in-south-kashmir-3
घाटी में सभी झीलें जम गई हैं, जिसके कारण मछुआरों और नाविकों को जमी हुई झीलों से रास्ता पार करने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। 

 08kashmir1

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व आसपास के इलाकों में सुबह-सुबह धूप खिली लेकिन पछुआ हवाओं की वजह से ठंड भी बढ़ गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक ठंडी हवाएं चलेंगी जिससे तापमान में और गिरावट आएगी।

उप्र मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले एक सप्ताह तक मौसम ऐसा ही रहने की उम्मीद है। तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने की संभावना है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड के कई इलाकों में हुई बर्फबारी के बाद यहां शीतलहर का प्रकोप जारी है और अधिकांश स्थानों पर तापमान सामान्य से कम हो गया है। क्षेत्रीय मौसम विभाग के अनुसार, मसूरी, नैनीताल और हरिद्वार में तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है।

18701946101_ad19d0f6ea_k

राजधानी देहरादून में मौसम का तापमान पहली बार 2.9 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले एक सप्ताह तक यही स्थिति जारी रहेगी।

बद्रीनाथ, गंगोत्री, केदारनाथ, यमुनोत्री, रुद्रप्रयाग, टिहरी और चमौली में पिछले एक सप्ताह से भारी बर्फबारी की सूचना मिली है। बर्फबारी के कारण, धारसु-बाड़कोट और गंगोत्री राजमार्गो सहित 11 मार्गो पर यातायात की आवाजाही बंद कर दी गई है।

मसूरी मे तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस, नैनीताल में शून्य से 1.5 डिग्री कम, हरिद्वार में शून्य से 0.1 डिग्री कम, पिथौरागढ़ में 1.2 डिग्री, रूड़की में 3.2 डिग्री और ऋषिकेश में 4.0 डिग्री दर्ज किया गया। यमुनोत्री में तापमान गिरकर शून्य से 18 डिग्री कम, गंगोत्री में शून्य से 16 डिग्री कम, केदारनाथ में शून्य से 11 डिग्री कम और बद्रीनाथ में शून्य से 8 डिग्री कम पर पहुंच गया है।

PTI1_7_2017_000270A


कमेंट करें