अभी-अभी

अमेरिका की धमकी बेअसर, नॉर्थ कोरिया ने फिर किया मिसाइल परीक्षण

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
212
| अप्रैल 16 , 2017 , 12:48 IST | प्योनयोंग

अमेरिका की धमकी के बावजूद नॉर्थ कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया है। हालांकि मिसाइल परीक्षण फेल हो गया। अमेरिका की पैसेफिक कमांड के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने रविवार सुबह सिनपो इलाके में एक अज्ञात मिसाइल लॉन्च करने का प्रयास किया, लेकिन यह संभवतः असफल रहा।

यूएस पैसेफिक कमांड ने कहा कि,

मिसाइल में तुरंत विस्फोट हो गया। मिसाइल का विश्लेषण कर रहे हैं।

उधर, उपराष्ट्रपति पेंस इस असफल लॉन्चिंग को लेकर राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप के संपर्क में हैं। दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी ने बताया कि उसे एक अज्ञात सूत्र ने कहा कि मिसाइल अपने लॉन्चिंग बेस से ज्यादा दूर नहीं जा सका। उत्तर कोरिया ने अप्रैल में ही इसी जगह से एक बैलिस्टिक मिसाइल को लॉन्च किया था।

Korea 4

बता दें कि नॉर्थ कोरिया ने बीते शनिवार को Day of the Sun सेलेब्रेशन के मौके पर सैन्य परेड कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया था। इस सैन्य परेड में उत्तर कोरिया ने लंबी रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल को भी प्रदर्शित किया था।

Korea 5

नॉर्थ कोरिया ने परमाणु हमले की दी धमकी

नॉर्थ कोरिया का यह असफल परीक्षण ऐसे समय में हुआ है जब नॉर्थ कोरिया और अमेरिका एक दूसरे पर तीखे शब्दों से हमला बोल रहे हैं और दोनों देशों के बीच युद्ध की संभावनाएं जताई जा रही है। उत्तर कोरिया कह चुका है कि अगर उसे उकसाया गया तो वह अमेरिका पर परमाणु हमला कर सकता है।

नॉर्थ कोरिया का दावा है कि,

उसने ऐसी मिसाइल विकसित कर ली है जो अमेरिका तक वार कर सकती है

बता दें कि युद्ध की संभावना के बीच अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस कुछ दिनों के लिए दक्षिण कोरिया आए हुए हैं।

Korea 6

चल रहा है धमकी-धमकी का खेल

गौरतलब है कि इसी महीने सीरिया के एक सैन्य ठिकाने पर अमेरिकन नेवी द्वारा टॉमहॉक मिसाइल से हमला किए जाने के बाद नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका का विरोध किया था। उसके बाद अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया पर भी हमले की धमकी दी थी। जवाब में उत्तर कोरिया ने अमेरिका को धमकी देते हुए संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन कर कई मिसाइल और न्यूक्लियर परीक्षण किए थे।

Korea 2

(फोटो साभार- रॉयटर्स, एपी)


कमेंट करें