इंटरनेशनल

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह से मिल सकते हैं ट्रंप, व्हाइट हाउस ने सशर्त वार्ता के दिए संकेत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
127
| मई 2 , 2017 , 16:27 IST | वाशिंगटन

अमेरिका समेत विश्व समुदाय की चेतावनी को दरकिनार कर लगातार मिसाइल परीक्षण करने वाले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के आगे आखिरकार डोनाल्ड ट्रंप को झुकना ही पड़ा। डोनाल्‍ड ट्रंप ने न केवल किम की तारीफ की है बल्कि उनके साथ मिलने की इच्‍छा भी जाहिर की है।

Tk

व्हाइट हाउस का कहना है कि,

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के साथ ‘सही परिस्थितियों' में मुलाकात करना चाह रहे हैं लेकिन दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के लिए प्योंगयांग को कई शर्तें माननी होंगी

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा है कि,
इसमें कई ऐसी चीजें हैं जो साथ चलती हैं और यह महत्वपूण चीज है।

Sean 1

मुझे लगता है उन्होंने जिस वाक्यांश का इस्तेमाल किया, वह था- ‘सही परिस्थितियों में, मुझे लगता है कि यह हमारे विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन द्वारा बताई गई नीति के अनुरुप है।

Kim

ट्रंप ने एक साक्षात्कार में उत्तर कोरियाई नेता से मिलने की इच्छा जाहिर की थी। उनके इस बयान पर स्पाइसर ने कहा कि,

हमने देखा है कि उनके उत्तेजक व्यवहार में तत्काल कमी आई है

शर्तों के साथ मिलेंगे ट्रंप

उनके व्यवहार के संबंध में एवं उनकी अच्छी नीयत को जाहिर करने के लिए कई शर्तों पर काम किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्पष्ट तौर पर अभी शर्तें नहीं हैं, लेकिन मुझे लगता है कि राष्ट्रपति यह स्पष्ट कर चुके हैं। विदेश मंत्री टिलरसन ने भी इसे एक दिन स्पष्ट किया था कि अगर शर्तें पूरी होती हैं, परिस्थितियां सही होती हैं तो हम तैयारियां शुरू करेंगे लेकिन स्पष्ट तौर पर अभी ऐसा कुछ नहीं है।

Kim 2

स्पाइसर ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के लिए अभी स्थिति सही नहीं है। उन्होंने कहा कि,

अगर उत्तर कोरिया अपने उत्तेजक व्यवहार को कम करना जारी रखता है तो वैसी परिस्थितियां कभी नहीं रहेगी

ट्रंप ने किम की जमकर तारीफ की

अमेरिका के नये राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की जमकर तारीफ है. ट्रंप ने किम को बेहद हैंडसम बताया है।

Trump 1

इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि किम किसी भी परिस्थिति से निबटने में माहिर भी हैं। साक्षात्‍कार में ट्रंप से किम के सनकी स्‍वभाव के बारे में जब पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि,

मुझे यह मालूम नहीं कि किम मानसिक रूप ये बीमार हैं या नहीं, लेकिन वो बेहद ही चालाक नेता हैं

किम से मिलना गर्व की बात

ट्रंप ने किम जोंग उन की तारीफ भर नहीं की है बल्कि उन्‍होंने किम के साथ मुलाकात को बेहद खास बताया। ट्रंप ने बताया किम से मिलना उनके लिए बेहद ही गर्व की बात होगी। ट्रंप ने एक साक्षात्‍कार में कहा कि किम के साथ मुलाकात दोनों देशों के बीच तनाव को कम करेगा। हालांकि ट्रंप ने तो किम के साथ मुलाकात की इच्‍छा जतायी है, लेकिन अब तक उत्तर कोरिया की ओर से अब तक कोई कभी प्रतिक्रया अब तक नहीं आयी है।

Kim 5

 


कमेंट करें