इंटरनेशनल

आखिर बाज क्यों नहीं आ रहा उत्तर कोरिया? जापान के ऊपर से दागी मिसाइल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
278
| अगस्त 29 , 2017 , 09:50 IST | टोक्यो

उत्तर कोरिया ने मंगलवार को मिसाइल परीक्षण किया। यह मिसाइल जापान के होक्काइदो द्वीप के प्रशांत सागर में जा गिरी। जापान के चीफ कैबिनेट सेकेट्ररी योशीहिदे सुगा ने बताया कि उत्तर कोरिया के पश्चिमी तट से सुबह लगभग 5.58 बजे मिसाइल परीक्षण किया और मिसाइल ने होक्काइदो के केप एरिमो को सुबह लगभग 6.06 बजे पार किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सुगा के हवाले से बताया कि मिसाइल ने 2,700 किलोमीटर का सफर तय किया और सुबह लगभग 6.12 बजे प्रशांत सागर में जा गिरीं। उन्होंने बताया कि यह भी संभव है कि मिसाइल तीन हिस्सों में टूटकर जापानी सागर में जा गिरी। जापान सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए है।

Japa

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि इस मिसाइल परीक्षण से क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा है और जापान इसका पुरजोर विरोध करता है। उन्होंने कहा कि जापान संयुक्त सुरक्षा परिषद की आपात बैठक की मांग करेगा। उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद जापान सरकार ने राष्ट्रीय परिषद की बैठक बुलाई।

बता दें कि मिसाइल करीब 14 मिनट तक हवा में रही। इस मिसाइल को उत्‍तर कोरिया की राजधानी प्‍योंगयोंग के पास से छोड़ा गया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक मिसाइल तीन हिस्सों में टूटकर जापान के तट से 1180 किमी दूर प्रशांत महासागर में जा गिरी।

यह साल 1998 के बाद पहली बार हुआ है जब उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से मिसाइल दागी हो। वहीं उत्तर कोरिया इस साल फरवरी के बाद से अब तक 14 बाद मिसाइल परीक्षण कर चुका है।


कमेंट करें