ख़ास रिपोर्ट

एक चीयरलीडर कैसे बन गई किम जोंग-उन की पत्नी, जानें तानाशाह की दिलचस्प लवस्टोरी

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
2105
| जून 13 , 2018 , 17:10 IST

नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग-उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सिंगापुर में हुई मुलाकात के बाद किम की विश्वसनीयता दुनिया में बढ़ी है। इस मुलाकात के बाद दुनिया के कई देश किम की तरफ कदम बढ़ा सकते हैं। हालांकि लोगों के मन में उनकी तानाशाह वाली छवी कई बरसों से बनी हुई है। किम की रहस्यमयी दुनिया के बारे में बहुत कम हील लोग जानते हैं। किम जोंग की पत्नी री सोल जू के बारे में तो और भी बहुत कम जानकारी उपलब्ध है।   

किम जोंग और री सोल जू की लवस्टोरी

अंतरराष्ट्रीय मीडिया में उपलब्ध जानकारी के मुताबिक री सोल जू का जन्म 28  सितंबर 1989 में हुआ था। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक री सोल जू 2005 में एशियन एथलीट चैंपियनशिप के दौरान देश की राजधानी प्योंगयांग आई थीं।

इस दौरान वे 90 चीयरलीडर की टीम में शामिल थीं। वहीं पर री सोल जू, पहली बार किम जोंग-उन की नजर में आई थीं और यहीं पर दोनों की मुलाकात हुई थी। किम ने री सोल की तारीफ में कहा था कि वह बेहद खूबसूरत है और उसकी आवाज इतनी मीठी है कि मैं उसे बयान नहीं कर सकता । इसके बाद किम जोंग ने री सोल जू से शादी कर ली।

2 (2)

(किम जोंग-उन और री सोल-जू की फाइल फोटो)

कहा जाता है कि किम जोंग-उन की शादी 2009 में उसके पिता ने कराई थी। 2010 में एक बच्चे का भी जन्म हुआ था। हालांकि, इस बात की भी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, वैसे मीडिया के पास री सोल जू  के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। 29 साल की री सोल जू की 1 बेटी समेत 3 बच्‍चे हैं।

1

(किम जोंग-उन और री सोल-जू की फाइल फोटो)

री सोल जू ने प्योंगयांग से एक कॉलेज की पढ़ाई की है । री ने चीन में सिंगिंग की ट्रेनिंग ली थी। किम जोंग से शादी से पहले वे ऑर्केस्ट्रा में सिंगर थीं। इसकी कई तस्वीरें मौजूद हैं।

Image

(री सोल-जू की फाइल फोटो)

री सोल जू को ज्‍यादातर समय अपने पति के साथ साये की तरह देखा गया है। किम के पहले विदेशी दौरे के समय री उनके साथ थीं। हालांकि री सिंगापुर नहीं आई थीं।


कमेंट करें