इंटरनेशनल

अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच कभी भी भड़क सकता है थर्मो-न्यूक्लियर युद्ध

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
794
| अप्रैल 14 , 2017 , 17:19 IST

उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति अपने उत्तेजक ट्वीट्स के ज़रिए कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव पैदा कर रहे हैं। उत्तर कोरिया के वाइस मिनिस्टर हान सांग रयोल ने कहा है कि अगर अमेरिका भड़काउ हरकतों से बाज नहीं आया तो परिणाम ठीक नहीं होंगे। वाइस मिनिस्टर ने कहा कि अगर अमेरिका युद्ध चाहता है तो उत्तर कोरिया उसके लिए पूरी तरह तैयार है।

फोटो- AFP/GETTY

नॉर्थ कोरिया ने साफ किया कि वो अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को जारी रखेगा और जब उनके सुप्रीम नेता चाहेंगे नॉर्थ कोरिया परमाणु हथियारों का परिक्षण भी करेगा।

नॉर्थ कोरिया ने साफ कर दिया है कि अमेरिका की कोरियाई प्रायद्वीप में मौजूदगी और भड़काऊ हरकतों से किसी भी वक्त थर्मों न्यूक्यिर युद्ध छिड़ सकता है। जरूरत पड़ेगी तो उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से भी नहीं चूकेगा।

फोटो- AFP/GETTY

3

उत्तर कोरिया की प्रतिक्रिया के फौरन बाद चीन ने भी बड़ा बयान जारी किया है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया पर हमला हुआ तो हमला करने वालों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। चीन के मुताबिक अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच अगर युद्ध हुआ तो कोई भी पूरी तरह विजेता नहीं बन पाएगा।

(फोटो- AFP/GETTY)

3F3C4E1E00000578-4411108-image-a-39_1492157677475

दरअसल अमेरिका ने पिछले हफ्ते ही कोरियाई प्रायद्वीप में अपने एयर क्रॉफ्ट कैरियर और जंगी जहाजों के बेड़े को भेजा है। उत्तर कोरिया का कहना है कि अमेरिका की हर हरकत युद्ध को भड़काने की तरफ इशारा कर रही है।


कमेंट करें