नेशनल

जारी है बाढ़ का सितम, पूर्वोत्तर राज्यों में भारी तबाही, लोग पलायन करने को मजबूर

ललिता सेन | 0
215
| अगस्त 13 , 2017 , 14:41 IST | नई दिल्ली

देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से बाढ़ का कहर लगातार जारी है। बारिश की वजह से आई बाढ़ लोगों के लिए मुसीबत का सबब बन गई है जिसकी वजह से लोग पलायन करने पर मजबूर हो गए हैं। बिहार, असम, पश्चिचम बंगाल और त्रिपुरा में बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं।

असम में बाढ़ का कहर

असम के 19 जिले और 1752 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। असम में शनिवार को बाढ़ की स्थिति और भी ज्यादा खराब हो गई है। वहां पांच लोगों के मारे जाने की खबर है। एएसडीएमए के मुताबिक, धेमाजी में दो लोगों की मौत हो गई है, जबकि लखीमपुर, कोकराझार और मोरिगांव में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इस साल की बाढ़ में अब तक राज्य में मरने वालों की संख्या 89 तक पहुंच गई है।

बता दें कि, असम के 19 जिलों में बाढ़ से 12 लाख लोग बाढ़ की चपेट में हैं। धुबरी में बाढ़ का सबसे ज्यादा असर हुआ है, वहां 1.92 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। इसके बाद धेमाजी में 1.51 लाख लोग इस आपदा की मार झेल रहे हैं।

Tripura

त्रिपुरा में भी बाढ़ का सितम जारी

त्रिपुरा में आई बाढ़ से करीब 4,500 परिवार बेघर हो गए हैं। अगरतला में बारिश लोगों के लिए मुसबीत बनकर आई है। बाढ़ के कारण अगरतला के कई इलाकों में पानी भर गया है। अगरतला में 20 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। जहां उनके खाने-पीने की व्यवस्था की गई है।

पश्चिम बंगाल में लगातार में हो रही है बारिश

पश्चिम बंगाल में लगातार हो रही भारी बारिश ने कई जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न कर दी है। उत्तरी बंगाल के अलीपुरद्वार, पश्चिमी बंगाल के जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और दिनाजपुर जिलों में बाढ़ से लोगों का बुरा हाल है, जिसके कारण लोग बेघर हो गए हैं।

Assam-floods

बारिश के बाद से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। हालांकि सरकार की तरफ से बाढ़ में फंसे लोगों के लिए राहत सामग्री भेजने समेत और भी कई जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। बाढ़ से राज्य के पांच जिले प्रभावित हुए हैं और तकरीबन 100 चाय बागान जलमग्न हो गए हैं।

बाढ़ से जलमग्न हुआ बिहार

बिहार में बाढ़ के बाद आगे की स्थिति और अधिक विकराल होने वाली है। अररिया जिले में शनिवार को हुई जोरदार बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। शहर में जगह-जगह बंद पड़ी गाड़ियों को धक्का देकर आगे बढ़ा रहे हैं। बारिश को कारण कोसी नदी का जलस्तर ऊपर उठ गया है। सुपौल जिले के कई गांव में कोसी नदी की चपेट में आ गए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में अगले 4 दिन भारी बारिश की आशंका है।


कमेंट करें