नेशनल

मोदी सरकार की नई पहल, अब हिंदी में भी कर सकते हैं पासपोर्ट के लिए आवेदन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
191
| अप्रैल 23 , 2017 , 15:36 IST | नई दिल्ली

पासपोर्ट बनवाने वालों के लिए सरकार ने नई पहल की है। जो लोग अंग्रेजी भाषा समझ नही सकते है अब वह पासपोर्ट के लिए हिंदी में भी ऑनलाइन एप्लिकेशन दे सकते हैं। फॉरेन मिनिस्ट्री ने इसके लिए एक प्रोविजन किया है। संसद की एक कमेटी ने अपनी 9वीं रिपोर्ट में इसकी सिफारिश की थी, जिसे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हाल ही में मंजूर किया है।

Passport-boarding-pass-GettyImages-114847640

जिन लोगों को अंग्रेजी भाषा में पासपोर्ट फॉर्म भरने में दिक्कत होती है उनके लिए हिंदी में एप्लिकेशन फॉर्म उपलब्ध होगा, जिसे डाउनलोड किया जा सकेगा। फार्म को हिंदी में भरकर अपलोड किया जा सकेगा। एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट 'पासपोर्ट सेवा केंद्र' और रीजनल पासपोर्ट ऑफिस मंजूर नहीं करेंगे।

6b388-_C5G0103

दरअसल संसदीय कमेटी ने 2011 एक रिपोर्ट में पेश की थी, जिसमें यह सलाह दी गई थी कि सभी पासपोर्ट दफ्तरों की तरफ से बाइलिंगुअल फॉर्म यानी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध कराया जाना चाहिए और हिंदी में भरे फॉर्म भी मंजूर किए जाने चाहिए। कमेटी ने यह भी सिफारिश की थी कि पासपोर्ट जारी किए जाने की एंट्रीज भी हिंदी में होनी चाहिए।

Passport-indian

गौरतलब है कमेटी ने पासपोर्ट और वीजा से जुड़ी इन्फॉर्मेशन को मिनिस्ट्री की ऑफिशियल वेबसाइट पर हिंदी में भी देने की सिफारिश की थी, ऑर्डर के मुताबिक इसे भी मंजूर कर लिया गया है। प्रेसिडेंट ने सबॉर्डिनेट ऑफिसेज या एम्बेसीज में हिंदी ऑफिसर की पोस्ट बनाने पर भी रजामंदी दे दी है। कमेटी ने इन पोस्ट को जल्द से जल्द भरे जाने को कहा है जिसे मान लिया गया है।


कमेंट करें