नेशनल

महज ढाई घंटे में दिल्ली से वाराणसी पहुंचाएगी बुलेट ट्रेन, 2021 में शुरू होगा काम

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
272
| जुलाई 15 , 2017 , 15:31 IST | नई दिल्ली

दिल्ली से वाराणसी सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है।रेलवे एक नया प्लान लेकर आया है। रेलवे दिल्ली से वाया लखनऊ होते हुए वाराणसी तक बुलेट ट्रेन चलाने की योजना पर काम कर रही है। 720 किलोमीटर की दूरी बुलेट ट्रेन के जरिये सिर्फ 2 घंटे 37 मिनट में ही पूरी की जा सकेगी।

इस समय केंद्र और राज्य दोनों में बीजेपी की सरकारें हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार इस परियोजना को काफी गंभीरता से ले रही है। वहीं दिल्ली से लखनऊ की 440 किलोमीटर की दूरी को भी महज एक घंटा 38 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। 

3240 रुपये होगा किराया

बता दें कि, स्पेनिश कंपनी M/s INECO-TYPSA-ICT इस परियोजना पर शोध कार्य कर रही है, जो दिल्ली कोलकाता हाइस्पीड कॉरीडोर (1474.5 किमी) परियोजना का एक हिस्सा है। कंपनी ने गुरूवार को हाइस्पीड रेल निगम को इस मामले में अंतिम रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट के अनुसार, 4.5 रुपए प्रति किमी का किराया तय किया गया, यानि दिल्ली से वाराणसी के बीच का किराया 3,240 रुपए होगा। वहीं दिल्ली से लखनऊ के बीच का किराया 1,980 रुपए होगा। मुंबई-अहमदाबाद कॉरीडोर का निर्माण इस साल सितंबर में शुरू हो जाएगा जबकि मुंबई- नागपुर कॉरीडोर प्रस्ताव भी मंजूरी के अंतिम चरण में है।

2021 में परियोजना पर शुरू हो सकता है काम

रिपोर्ट के अनुसार, परियोजना अगर 2021 में शुरू हो जाती है तो दिल्ली-लखनऊ बुलेट ट्रेन की शुरूआत 2029 तक हो जाएगी जबकि दिल्ली-वाराणसी रुट की शुरूआत 2031 तक हो जाएगी। दिल्ली-वाराणसी का रुट ग्रेटर नोएडा, अलीगढ़, लखनऊ, सुल्तानपुर और जौनपुर से होते हुए जाएगी। जौनपुर पहले इस प्लान में शामिल नहीं था लेकिन क्षेत्र के सांसद कृष्णा प्रताप सिंह के कहने पर इस स्थान को शामिल किया गया। उनका कहना था कि परियोजना में शामिल करने से पिछड़े क्षेत्रों के विकास में मदद मिलेगी।

 


कमेंट करें