बिज़नेस

फेसबुक पर जल्द ही न्यूज़ के लिए चुकानी होगी कीमत, जानिये क्यों?

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
110
| जुलाई 21 , 2017 , 12:37 IST | नई दिल्ली

अभी तक हम फेसबुक के ज़रिये तरह तरह की न्यूज़ फ्री में पढ़ सकते थे, लेकिन जल्द ही अब इस मजे को उठाने के लिए आपको अच्छी-खासी रकम चुकानी पड़ सकती है। फेसबुक जल्द ही न्यूज फीड में दिखने वाले ख़बर की संख्या सीमित करने वाला है। यानी ज्यादा और बड़े मीडिया संस्थानों की खबरों को पढ़ने के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं। इसके लिए फेसबुक न्यूज सब्सक्रिप्शन सर्विस शुरू कर सकता है।

फेसबुक के पास पब्लिशर्स और मीडिया समूहों की शिकायत आ रही है कि जब उनकी स्टोरीज को फेसबुक पर फ्री में शेयर किया जाता है तो इससे उन्हें रेवेन्यू का भारी नुकसान होता है। जिसके चलते फेसबुक यह फैसला लेने वाली है ।

अंग्रेजी अखबार द टेलीग्राफ के अनुसार फेसबुक के सोशल न्यूज पार्टनरशिप के हेड कैम्पबेल ब्राउन ने बताया कि यह फीचर अक्टूबर 2017 तक शुरू किया जा सकता है। ब्राउन ने बताया कि अक्टूबर से फेसुबक न्यूज फीड में दिखने वाले ख़बरों की संख्या 10 करने वाला है। इसके बाद फेसबुक न्यूज के लिए यूजर्स को पब्लिशर्स के होमपेज पर भेजेगा जहां उसे सब्सक्रिप्शन लेना होगा। हालांकि फेसबुक की तरफ से इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

द स्ट्रीट अखबार के अनुसार फेसबुक एक पे वॉल पर काम कर रहा है, जिसकी मदद से जिनके साथ फेसबुक का एग्रीमेंट होगा वही पोस्ट कर पाएगा। यह सर्विस दो साल पहले गूगल के AMP को टक्कर देने के लिए शुरू की गई थी। गूगल AMP चुनिंदा मीडिया समूहों की खबरों को मोबाइल वेब ब्राउजिंग के लिए ऑप्टिमाइज करता है।


कमेंट करें