नेशनल

अब घर बैठे मिलेंगे रेलवे के तत्काल टिकट, पहले होगी बुकिंग बाद में भुगतान

आईएएनएस | 0
201
| अगस्त 2 , 2017 , 17:06 IST | नई दिल्ली

अब यात्री रेलवे के तत्काल कोटे का टिकट पहले बुक कर उसका भुगतान बाद में कर सकेंगे। यह सेवा जो अब तक केवल सामान्य टिकटों की बुकिंग के लिए उपलब्ध थी अब तत्काल बुकिंग के लिए गेम चेंजर होगी क्योंकि इसकी मदद से अब उपयोगकर्ता केवल दो क्लिक के साथ टिकट बुक कर सकते हैं। इसके तहत आईआरसीटीसी के उपयोगकर्ता अपने घर पर टिकट की डिलवरी का विकल्प चुनकर नकद या डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड के द्वारा भुगतान कर सकेंगे। आईआरसीटीसी के लिए 'पे-ऑन डिलवरी' भुगतान प्रदाता एण्डुरिल टेक्नोलॉजिस प्राइवेट लिमिटेड ने बुधवार को यह घोषणा की।

Ticket-counter-1464192744

आईआरसीटीसी द्वारा रोजाना 1,30,000 टिकटों का लेनदेन किया जाता है और इनमें से अधिकांश टिकट तत्काल के लिए बुकिंग आरंभ होने से कुछ ही मिनिटों में बुक हो जाती है। अब तक उपयोगकर्ताओं आईआरसीटीसी द्वारा उनका टिकट कन्फर्म करने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के माध्यम से भुगतान करना होता था। इस प्रक्रिया में कई सेकेंड्स की देरी हो जाती थी जिसके कारण अक्सर यूजर कन्फमर्ड टिकट बुक नहीं करवा पाते थे। 'पे ऑन डिलेवरी' सेवा से पेमेंट गेटवे के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ती और इससे उपयोगकर्ता को कुछ ही सेकेंड में बुकिंग्स करने में मदद मिलती है, इससे तत्काल कोटा के अंतर्गत कन्फमर्ड टिकट बुकिंग के अवसर बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं।



इस बारे में एण्डुरिल टेक्नोलॉजिस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग बाजपेयी ने कहा,

तत्काल टिकट्स के लिए पे ऑन डिलेवरी उन लाखों रेल यात्रियों के लिए बहुत लाभकारी होगा जिन्हे तत्काल कोटा के अंतर्गत बुकिंग करवाने की जरूरत होती है। उपयोगकर्ता पहले से ही जानते हैं कि तत्काल के अंतर्गत टिकट बुक करवाते समय प्रत्येक सेकेंड मूल्वान है और हमें पूरा विश्वास है कि पहले बुक कर बाद में भुगतान करने का विकल्प को उपयोगकर्ता बडी संख्या में अपनाएंगे।

 ने बनाया ये रिकॉर्ड (1)

अनुराग ने बताया,

 

आईआरसीटीसी के इस कदम का उद्येश्य उन लोगों को प्रोत्साहित करना भी है जो रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से टिकट खरीदने के बजाए ऑन लाइन माध्यम से टिकट खरीदना चाहते हैं।


कमेंट करें