नेशनल

6 सितंबर से आम लोगों के लिए चलेगी लखनऊ मेट्रो, सुबह 6 से रात 10 बजे तक होगा सफर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
92
| अगस्त 29 , 2017 , 15:15 IST | लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पांच सितंबर से मेट्रो को हरी झंडी दिखाई जाएगी और छह सितंबर से यह आधिकारिक रूप से शुरू हो जाएगी। लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) ने इसकी जानकारी दी। 

मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव के मुताबिक, लखनऊ वासियों के लिए मेट्रो की शुरुआत एक ऐतिहासिक पल होगा। मेट्रो का उद्घाटन पांच सितंबर को होगा। आम लोगों के लिए मेट्रो की सेवा 6 सिंतबर सुबह 6 बजे से शुरू होगी जो हर दिन रात 10 बजे तक जारी रहेगी। 

 1

शुरूआत होते ही लखनऊवासियो के लिए यात्रा करना और भी आसान हो जाएगा । अब यहां के लोगो को भी मेट्रो आने का इंतिजार खत्म हो गया हैं। 

मेट्रो के अधिकारियों की मानें तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद छह सितंबर से शहर के लोग मेट्रो में सफर कर सकेंगे।

 Ye banner ka nahi hai

फिलहाल, मेट्रो ट्रांसपोर्टनगर से चारबाग तक चलेगी। एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने बताया,

मेट्रो का शुरू होना ऐतिहासिक पल है। यह सब जनता के सहयोग, सरकार के प्रयास व इंजीनियरों के कठिन मेहनत से संभव हुआ। देश में तीन साल के भीतर मेट्रो चलाने का रिकॉर्ड लखनऊ के नाम है। यह पूरे शहर के लिए गर्व की बात है।



पहले मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के लिए नरेन्द्र मोदी के आने की अटकलें लगाई जा रही थी लेकिन स्पष्ट हो गया है कि वह नहीं आएंगे। मेट्रो का न्यूनतम किराया 10 रुपये रखा गया है।

गो स्मार्ट कार्ड तीन सितंबर से 


मेट्रो के कमर्शियल रन से दो दिन पहले ही यानी रविवार से मेट्रो में सफर के लिए गो स्मार्ट कार्ड बनाया जाने लगेगा। इसकी शुरुआती कीमत 200 रुपये होगी। इसमें 100 रुपये तक का टॉपअप भी मिलेगा। इस कार्ड में अपनी जरूरत के मुताबिक टॉप अप करवाया जाता रहेगा। लखनऊ मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक यह कार्ड टीपी नगर से चारबाग के बीच सभी 8 स्टेशनों पर बनवाया जा सकेगा।

लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सोमवार को अपनी वेबसाइट www.lmrcl.com में बड़े पैमाने पर बदलाव कर दिए। इसमें यात्रा की दूरी के मुताबिक किराए, मेट्रो के रूट, हेल्प लाइन और नियमों की जानकारी दी गई है। 


कमेंट करें