नेशनल

आजादी के 70 साल बाद भी देश में सिर्फ 5% लोगों के पास है पासपोर्ट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
141
| जुलाई 24 , 2017 , 12:00 IST | नई दिल्ली

अगर आपके मन में भी ये सवाल उठता है कि आखिर भारतीय विदेश यात्रा में इतने पीछे क्यों हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस वक्त देश में 95 प्रतिशत लोगों के पास पासपोर्ट नहीं है। जी हां, ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि सरकारी आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं।

Main

अभी केवल 5.15 फीसदी भारतीयों के पास पासपोर्ट है। यानी लगभग 132 करोड़ की आबादी में से केवल 6.8 करोड़ लोगों के पास। ताजा सरकारी आंकड़ा यही है। यह हाल पिछले 5 वर्षों में पासपोर्ट से जुड़ी सुविधाओं में बढ़ोतरी होने और कई रिफॉर्म्स करने के बाद है।

Image-2

विदेश मंत्रालय के आंकड़ो की मानें तो नए और रिन्यू किए गए कुल पासपोर्टस में से आधे तो पिछले तीन साल में ही जारी किए गए हैं। इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि आखिर चंद साल पहले तक देश में कितने प्रतिशत लोगों के पास पासपोर्ट होगा।

Indian-Passport-Renewal-or-Re-issue-Documents-list

पासपोर्ट धारकों की इतनी कम संख्या की एक वजह पहले के कड़े नियम और पासपोर्ट सेवा केंद्रों की बेहद कम संख्या हो सकती है। हालांकि अब नियम पहले से आसान हैं और कई पासपोर्ट सेवा केंद्रों पर प्रोसेस तेज हो गया है। पासपोर्ट अब केवल एक डॉक्युमेंट यानी आधार या वोटर आईडी की कॉपी के जरिए जारी किए जा रहे हैं।


कमेंट करें