खेल

एक से बढ़कर एक...ये हैं IPL में हिस्सा ले रही 8 टीमों के मालिक (तस्वीरें)

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
220
| अप्रैल 23 , 2017 , 16:39 IST | नई दिल्ली

आईपीएल को शुरू हुए 10 साल हो गए। आठ टीमों के साथ खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में सभी खिलाड़ियों के बारे में तो आपको पता होगा लेकिन क्या आपको पता है कि इन टीमों के मालिक कौन-कौन हैं?

आज हम आपको बताने जा रहे हैं आईपीएल टीमों के मालिकों के बारे में... 

 

मुंबई इंडियंस

01

रिलायंस इंडस्ट्रीज- इस फ्रेंचाइज़ी की मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज है जिसकी कंपनी यंग इंडिया विन स्पोर्ट्स के इसमें 100 फीसदी शेयर हैं। मुंबई इंडियंस ऐसी टीम है जिसकी फैन फ़ॉलोविंग सबसे ज्यादा है। टीम का चेहरा नीता अम्बानी हैं, जो रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अम्बानी की पत्नी हैं। वह तकरीबन हर मैच में टीम के साथ नजर आती हैं। इसके साथ ही वह कई समाज सेवी कामों में शिरकत भी करती रहती हैं। वह अपनी फ्रेंचाइज़ी का मोराल बढ़ाने के लिए हर वक्त टीम के साथ रहती हैं। साथ ही टीम पर काफी ध्यान भी देती हैं।

 

राइजिंग पुणे सुपरजायंटस

02

संजीव गोयनका- पुणे सुपरजायंटस के मालिक संजीव गोयनका हैं। ये टीम और गुजरात लायंस पिछली बार चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की जगह पर आईपीएल में आयीं हैं। जो दो सीजन के लिए निलम्बित कर दी गयीं हैं। रघु अय्यर सुपरजायंटस के सीईओ नियुक्त किए गये हैं।

 

गुजरात लायंस

03

केशव बंसल- गुजरात लायंस के मालिक केशव बंसल हैं जो इंटेक्स टेक्नोलॉजी के चेयरमैन हैं। आईपीएल में उनकी टीम नई है। बंसल आईपीएल में सबसे कम उम्र के ऑनर हैं। उन्होंने अपनी टीम में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है। साथ ही उन्होंने युवाओं में पैसा लगाया है। उन्होंने टीम की कप्तानी सुरेश रैना को सौंपी है। साथ ही ब्रेड हॉज को टीम का कोच बनाया है।

 

दिल्ली डेयरडेविल्स

04

जीएमआर ग्रुप- जीएमआर ग्रुप ने इस फ्रेंचाइज़ी को साल 2008 में खरीदा था। इस टीम के मालिक जीएम राव हैं जो अपनी कंपनी को बंगलौर से चलाते हैं। उनकी टीम का होम ग्राउंड फिरोजशाह कोटला मैदान दिल्ली है। जीएम राव की बेटी किरण अक्सर दिल्ली के मैचों में नजर आती हैं। वह दर्शक दीर्घा में टीम का उत्साह बढाती हुई भी दिखती हैं। टीम ने इस बार ज़हीर खान को कप्तान और भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ को अपना मेंटर और पैडी अप्टन को मुख्य कोच बनाया हुआ है।

 

किंग्स XI पंजाब-

05

प्रीती जिंटा, नेस वाडिया, मोहित बर्मन,करन पॉल- किंग्स XI पंजाब टीम के सहमालिक, प्रीती जिंटा, वाडिया ग्रुप के नेस वाडिया, डाबर ग्रुप के मोहित बर्मन और एपीजे सुर्रेन्द्र ग्रुप के करन पॉल हैं। हालांकि टीम का चेहरा प्रीती जिंटा हैं। वह अक्सर टीम के मैच के दौरान नजर आती हैं। साथ ही वह दर्शकदीर्घा से टीम को चीयर करते हुए दिखती हैं।

 

सनराइज़र्स हैदरबाद

06

कलानिधि मारन- भारत के सबसे बड़े टीवी नेटवर्क के मालिक कलानिधि मारन सनराइज़र्स हैदराबाद के मालिक हैं। वह काफी उर्जावान व्यक्तित्व के मालिक हैं। अनुभवी टॉम मूडी टीम के कोच के तौर पर काम करते हैं। साथ ही भारत के दिग्गज बल्लेबाज़ वीवीएस लक्ष्मण टीम के मेंटर हैं।

 

रॉयल चैलेंजर बंगलौर

07

यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड- इस वक्त आरसीबी का मालिक कौन है ये एक बाद सवाल है क्योंकि विजय माल्या ने मालिक पद से इस्तीफ़ा दे दिया है। साथ ही वह बैंकों का कर्जा न लौटाने की वजह से इस वक्त देश से बाहर हैं। आरसीबी फ्रेंचाइज़ी की मालिक पूरी तरह से यूनाइटेड स्पिरिट्स लिमिटेड ही रही है जिसके चेयरमैन और नॉन-एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर विजय माल्या रह चुके हैं। लेकिन अभी हाल ही में उन्होंने इन पदों से इस्तीफ़ा दे दिया है।

 

केकेआर

08

जय मेहता और शाहरुख़ खान- फ्रेंचाइज़ी के मालिक बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख़ खान और जूही चावला के पति जय मेहता हैं। खान की रेडचिलीज एंड एंटरटेनमेंट और जय मेहता की मेहता ग्रुप इस टीम की मालिक है। केकेआर का होम ग्राउंड ईडन गार्डन कोलकाता है। टीम के मालिकों ने पूरी टीम को ही बदल दिया और गंभीर को टीम का कप्तान बनाया। इस बदलाव से टीम को काफी फायदा भी हुआ है और आज की तारीख में टीम काफी मजबूत नजर आ रही है। साथ ही टीम दो बार चैंपियन भी बन चुकी है।


कमेंट करें