इंटरनेशनल

नवाज शरीफ की पत्नी रेस में सबसे आगे, बन सकती हैं पाकिस्तान की नई प्रधानमंत्री

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
125
| जुलाई 29 , 2017 , 11:32 IST | इस्लामाबाद

पनामा पेपर लीक मामले में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अयोग्य घोषित कर दिया। जिसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देने का आदेश दे दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

नवाज के इस्तीफे के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि पाकिस्तान के अगले पीएम उनके भाई शहवास शरीफ हो सकते है। लेकिन अब खबर आ रही है कि नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम शरीफ ये पद सभालेंगी।

सूत्रों के अनुसार, नवाज अपने कैबिनेट के किसी मंत्री को सत्ता सौंपने के उत्सुक नहीं हैं। उनके करीबी और रिश्तेदार इशाक दार को भी सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य घोषित कर दिया है। ऐसे में कुलसुम और शहबाज पर ही सबकी निगाहें टिकी हैं, हालांकि, कुछ लोगों का कहना है कि पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री और अपने भाई शहबाज को चुनना भी नवाज के लिए कानूनी समस्या ला सकता है। ऐसे में कुलसुम पाक की अगली प्रधानमंत्री हो सकती हैं।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यी बेंच ने शुक्रवार को सर्वसम्मति से नवाज शरीफ के खिलाफ फैसला सुनाया था। इसके साथ ही नवाज और पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने इस्तीफा दे दिया। कोर्ट ने नवाज के खिलाफ केस दर्ज करने का भी आदेश दिया है। हालांकि, शरीफ के सहयोगियों ने आरोप लगाया कि ये उन्हें पद से हटाने की साजिश है। फैसले के बाद रेल मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने ट्वीट किया,'यह जवाबदेही नहीं बल्कि बदला है। हमें बेदखल करने के प्रयास में लोकतांत्रिक व्यवस्था को लक्ष्य बनाया गया है।'

इस केस में शरीफ के चारों बच्चों के खिलाफ भी जांच चल रही है। ऐसी स्थिति में नवाज के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। उनकी बेटी मरियम को अभी तक उनका राजनैतिक वारिस माना जा रहा था। लेकिन, पनामा में उनका भी नाम शामिल होने से अब स्थिति बदल गई है।


कमेंट करें