इंटरनेशनल

अब्बासी चुने गए PAK के नए PM, 45 दिन बाद नवाज के भाई संभालेंगे कुर्सी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
124
| अगस्त 1 , 2017 , 18:52 IST | इस्लामाबाद

पीएमएल-एन के शाहिद खाकान अब्बासी पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुन लिए गए हैं। संसद में उन्होंने विश्वासमत हासिल कर लिया है। उनके पक्ष में कुल 221 वोट पड़े। पनामा गेट कांड में सुप्रीम कोर्ट द्वारा नवाज शरीफ को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद शाहिद खाकन अब्बासी का नाम पार्टी ने अंतरिम पीएम कैंडिडेट के तौर पर पेश किया था। एमएल-एन के शाहिद समेत कुल 6 कैंडिडेट मैदान में थे।

विपक्षी दल अब्बासी के खिलाफ अपना कोई ज्वाइंट कैंडिडेट खड़ा करने पर सोमवार को रजामंदी नहीं बना सके थे। खास बात ये है कि अब्बासी 45 दिन ही पीएम रह पाएंगे। दरअसल, इस दौरान नवाज के भाई शाहबाज शरीफ निर्वाचित होकर नेशनल असेंबली में आ जाएंगे। और पार्टी उन्हें ही पीएम बनाएगी।

नेशनल असेंबली में वोटिंग के जरिए हुआ फैसला

स्पीकर अयाज सादिक ने पीएम वैध (वैलिड) कैंडिडेट के तौर पर असेंबली में शाहिद खाकान अब्बासी, नावेद कमर, शेख राशिद अहमत और साहिबजादा तारिकुल्लाह के नाम का एलान किया, जिसके बाद इनके नाम पर वोटिंग हुई।

खाकान अब्बासी ने पार्टी नेतृत्व का शुक्रिया अदा किया

विश्वासमत हासिल करने के बाद अंतरिम प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने पार्टी नेतृत्व का शुक्रिया अदा किया। साथ ही उन्होंने कहा कि,

मैं पाकिस्तान तहरीक-ए इंसाफ और इमरान खान का भी शुक्रगुजार हूं, जो हमें हर दिन गालियां देते हैं

सिर्फ 45 दिन पीएम रहेंगे अब्बासी

गौरतलब है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अध्यक्षता में शनिवार को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) की बैठक में शाहिद खाकान अब्बासी को देश का अंतरिम पीएम बनाए जाने का फैसला लिया गया था। शरीफ के बेहद करीबी माने जाने वाले अब्बासी उनकी मंत्रिमंडल में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक संसाधन मंत्री भी रहे हैं। वह सिर्फ 45 दिन तक इस पद पर रहेंगे।

हालांकि, इससे पहले शुक्रवार को नवाज के छोटे भाई शहबाज शरीफ को देश का अगला पीएम बनाने का फैसला लिया गया था। मगर वो पाकिस्तानी संसद के निचले सदन के सदस्य नहीं हैं, जिसकी वजह से उन्होंने फौरन प्रधानमंत्री नहीं बनाया जा सकता है। लिहाजा तब तक शाहिद खाकान अब्बासी अंतरिम पीएम के तौर पर जिम्मेदारी निभाएंगे।


कमेंट करें