इंटरनेशनल

दिल्ली से 750 किमी दूर परमाणु हथियारों का जखीरा छुपाने के लिए सुरंग बना रहा है पाकिस्तान

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
147
| अक्टूबर 12 , 2017 , 09:54 IST | इस्लामाबाद

पाकिस्तान परमाणु हथियारों का जखीरा तैयार करने में जुटा है। इस बीच पाकिस्तान अपने परमाणु हथियार को रखने के लिए अंडरग्राउंड टनल बना रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह टनल दिल्ली से 750 किमी दूरी पर है तो वहीं, अमृतसर से सिर्फ 350 किमी की दूरी पर स्थित है।

इस आशय की खबरें कुछ अंतरराष्ट्रीय मीडिया में प्रकाशित हुई हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नई दिल्ली से महज 750 किलोमीटर की दूरी पर अमृतसर के पास पाक स्थित मियांवाली जिले में इन सुरंगों का निर्माण चल रहा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन सुरंगों में भारत के साथ संभावित हमले को देखते हुए परमाणु हथियारों को रखा जाएगा।

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के दौरान पाक पीएम शाहिद खाकान अब्बासी ने कहा भी था कि भारत के साथ शीतयुद्ध के जवाब में हमने छोटी दूरी के परमाणु हथियार विकसित कर लिए हैं।

समाचार चैनल ‘वायन’ के मुताबिक पाक ने मियांवाली क्षेत्र में बनाई इस सुरंग को तीन अन्य अंडरग्राउंड टनलों से जोड़ा है। हर टनल की उंचाई और लंबाई 10 से 12 मीटर तक की है। इसे चौड़ी सड़कों के साथ जोड़ा गया है जिनके अलग-अलग आने-जाने के रास्ते हैं।

तीनों टनल के अपने अलग-अलग आने-जाने के रास्ते भी हैं। खुफिया सूत्रों के मुताबिक, प्रत्येक टनल में 12 से 24 परमाणु हथियारों को रखा जा सकता है।

गौरतलब है कि अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के आतंकी संगठनों के हाथ लगने को लेकर चिंता व्यक्त की थी। अमेरिका ने कहा था कि अगर पाकिस्तान के परमाणु हथियार आतंकी संगठनों के हाथ लग गए तो तबाही मच जाएगी। 140 परमाणु हथियार रखने का दावा करने वाला पाकिस्तान अपने हथियारों का जखिरा इकट्ठा करने में लगा हुआ है।


कमेंट करें