नेशनल

फिलिस्तीन के बहाने PAK ने फिर छेड़ा कश्मीर राग, कहा- UN को जिम्मेदारी निभानी चाहिए

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
105
| जनवरी 27 , 2018 , 20:02 IST

पाकिस्तान ने यूनाइटेड नेशंस सिक्युरिटी काउंसिल में एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा उठाया। शनिवार को यूएन में मिडिल ईस्ट देशों के हालात को लेकर चर्चा चल रही थी। इसी दौरान पाकिस्तानी डिप्लोमैट मलीहा लोधी ने फिलीस्तीन के बहाने कश्मीर की बात छेड़ दी। मलीहा ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर की तरह ही विदेशी कब्जे से अपनी जमीन वापस पाने की फिलीस्तीनियों की महत्वाकांक्षाओं की कद्र करता है। यूएन को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। बता दें कि इसी हफ्ते यूएन सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटेरेस ने कश्मीर पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता कराने से इनकार कर दिया था।

यूएन में पाकिस्तान ने क्या कहा

मलीहा ने कहा, “यूएन जैसी सम्मानित संस्था को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए और फिलीस्तीन पर बनाए गए अपने प्रस्तावों को लागू कराना चाहिए। यूएन को लंबे समय से चले आ रहे कश्मीर विवाद को भी निपटाना चाहिए ताकि दुनिया इस संस्था पर विश्वास ना खो दे।

यूएन ने कश्मीर में क्या कहा था

इस हफ्ते यूएन के सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुटेरेस ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता कराने से इनकार कर दिया था। यूएन ने दोनों देशों को बातचीत के जरिए विवाद सुलझाने की सलाह दी थी।

Also Read: कश्मीर से एक संदिग्ध वुमन सुसाइड बॉम्बर अरेस्ट, पुणे की है यह 18 साल की लड़की

कश्मीर में बढ़ा है सीजफायर वॉयलेशन

LoC पर बीते सालों में पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर वॉयलेशन 4 गुना बढ़ा है। इसके अलावा कश्मीर में बढ़ती आतंकी गतिविधियों के चलते भारत-पाकिस्तान के रिश्ते लगातार खराब हुए हैं।

2 साल में 363 आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर में पिछले दो सालों में अलग-अलग घटनाओं में 363 आतंकवादी और 71 नागरिकों की मौत हुई। सीएम महबूबा मुफ्ती ने विधानसभा में यह जानकारी दी। 2016 में आतंकवादी हमलों और सीमा पार गोलीबारी में 20 नागरिकों की मौत हुई थी और इसी दौरान 31 स्थानीय आतंकवादी तथा 119 भाड़े के विदेशी आतंकवादी मारे गए थे। 2017 में हिंसा की घटनाओं में 51 नागरिक मारे गए थे और 86 स्थानीय और 127 भाड़े के आतंकवादियों सहित 213 आतंकवादी ढेर हुए थे।


कमेंट करें