खेल

भारत से सीखें हमारे सेलेक्शन कमेटी, बोले पाक खिलाड़ी सलमान बट

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
470
| जनवरी 5 , 2018 , 21:42 IST

पाकिस्तान के पूर्व कैप्टन सलमान बट और विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल ने अपनी नेशनल टीम के सिलेक्टर्स को भारत से सीखने की नसीहत दी है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी टीम का चयन करते हुए चयनकर्ताओं को भारतीय चयनकर्ताओं की तरह खिलाड़ियों को मौका देना चाहिए। पाकिस्तान के ये खिलाड़ी मानते हैं कि भारतीय सिलेक्टर्स अपने खिलाड़ियों को भरपूर मौका देते हैं, जबकि हमारे यहां खिलाड़ियों को कभी भी टीम से बाहर कर दिया जाता है।

Salman 1

बता दें कि सलमान बट और कामरान अकमल इन दिनों नैशनल टीम से बाहर चल रहे हैं। सलमान बट्ट ने कहा, 'भारत अपने खिलाड़ियों को टॉप लेवर पर परफॉर्म करने का भरपूर मौका देता है।' बट ने रोहित शर्मा का उदाहरण पेश करते हुए कहा, 'एक समय में रोहित शर्मा का बैटिंग औसत 25 से 30 रन ही था लेकिन भारतीय सिलेक्टर्स ने उन्हें भरपूर मौके दिए और आज वह एक वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज बन गया है।

Akmal 1

बट और कामरान यह भी मानते हैं कि आज अगर पाकिस्तान के बल्लेबाज भारतीय टीम के बल्लेबाजों की तरह परफॉर्म नहीं कर पा रहे हैं, तो इसके पीछे हमारी भिन्न-भिन्न स्वभाव वाली घरेलू पिचें भी हैं। कामरान ने कहा, 'आपको घरेलू क्रिकेट में ऐसी पिचें मुहैया करानी चाहिए, जिन पर कोई बल्लेबाज लंबी इनिंग खेल पाए और ज्यादा देर तक पिच पर समय बिता सके। बल्लेबाज को विश्वास देने और इंटरनैशनल क्रिकेट के लिए तैयार करने के लिए यही एक कारगर तरीका है।

अकमल ने हाल ही में पाकिस्तान की घरेलू क्रिकेट सीरीज कायद-ऐ-आजम ट्रोफी का उदाहरण देते हुए कहा, 'हमारे देश के इस फर्स्ट क्लास टूर्नमेंट में करीब 20 ऐसे मौके होंगे, जब कई टीमें 100 रन भीतर-भीतर ऑल आउट हो गईं। इसके पीछे अलग-अलग जगहों पर मौजूद अलग-अलग स्वभाव की पिचें अहम कारण रहीं।'
बट और अकमल मानते हैं कि राष्ट्रीय टीम में चयन के लिए सिर्फ और सिर्फ घरेलू क्रिकेट को आधार बनाना चाहिए। उन्होंने कहा अगर घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा परफॉर्म कर रहे क्रिकेटर्स को नैशनल टीम में मौका नहीं मिलेगा, तो इससे पाकिस्तानी क्रिकेट के विकास प्रभावित होगा।

 

 


कमेंट करें