नेशनल

स्वच्छता मिशन हो या भ्रष्टाचार की लड़ाई, केंद्र व बिहार सरकार साथ-साथ : पीएम मोदी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
366
| अप्रैल 10 , 2018 , 19:08 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां मंगलवार को कहा कि स्वच्छता का मिशन हो, काला धन या भ्रष्टाचार की लड़ाई या फिर आमजन की सुविधाओं की बात हो, केंद्र सरकार और नीतीश सरकार साथ चल रही है। उन्होंने कहा कि आज महात्मा गांधी की इस कर्मभूमि पर 100 साल पुराने इतिहास को फिर से दोहराया जा रहा है।

चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में 'सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह' कार्यक्रम में करीब 20 हजार स्वच्छाग्रहियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि चंपारण की धरती ने 100 साल पहले एक ऐसा ही आंदोलन देखा था, जिसमें देश के विभिन्न जगहों से आए लोग गांधी के साथ चल दिए थे। आज देश और दुनिया एकबार फिर इस धरती से स्वच्छता आंदोलन की शुरुआत हुई है। 

उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी भाषा में करते हुए इस क्षेत्र को नमन किया। उन्होंने कहा कि इसी धरती ने मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा गांधी और देश का बापू बना दिया।मोदी ने विभिन्न राज्यों से आए स्वच्छाग्रहियों से कहा कि इनमें आज भी गांधी के विचार, उनके अंश जिंदा हैं, तभी तो वे विभिन्न जगहों से आकर यहां बिहार की गलियों में घूम-घूमकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं। 

मोदी ने बिहार की धरती को रास्ता दिखाने की धरती बताते हुए कहा कि सौ साल में भारत की तीन कसौटियों के समय बिहार ने देश को रास्ता दिखाया। जब देश गुलामी की जंजीरों में जकड़ा था, तब बिहार ने मोहन दास करमंचद गांधी को बापू बना दिया था। जब जमीन की बात आई तब आचार्य विनोबा भावे ने 'भूदान आंदोलन' की शुरुआत कर देश को रास्ता दिखाया। इसके बाद जब देश के लोकतंत्र पर संकट आया तो इसी धरती के लाल जयप्रकाश नारारायण ने लोकतंत्र को बचा लिया था। 

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने करीब छह हजार छह सौ करोड़ रुपये लागत की योजनाओं का शिलान्यास और कुछ का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं कहीं न कहीं स्वच्छता से जुड़ी हुई हैं। आज की ये परियोजनाएं केंद्र सरकार के उस विजन का परिणाम है, जिसमें पूरे भारत का विकास निहित है। 


उन्होंने कहा कि 21वीं सदी की जरूरतों को देखते हुए इन इलाकों में हाईवे, रेलवे, वाटरवे इन सभी का विकास तेज गति से हो रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री के पटना पहुंचने पर पटना हवाईअड्डे पर बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई केंद्रीय मंत्रियों और राज्य के मंत्रियों ने उनका स्वागत किया। 


कमेंट करें