बिज़नेस

पेटीएम के लिए बड़ी चुनौती, Paypal ने भारत में शुरू किया ऑपरेशन

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
137
| नवंबर 9 , 2017 , 12:44 IST | नई दिल्ली

डिजिटल पेमेंट कंपनी PayPal ने भारत में अपना घरेलू ऑपरेशन लॉन्‍च कर दिया है। PayPal ने अपना ये ऑपरेशन नोटबंदी की घोषणा के पूरे एक साल बाद यहां शुरू किया है। इसके पहले तक कंपनी भारत में क्रॉस पेमेंट सर्विस उपलब्ध कराती थी। पेपाल की मानें तो अब भारतीय यूजर्स ऑनलाइन शॉपिंग में पेमेंट करने के लिए पेपाल का चुनाव कर सकते हैं। इससे यूजर्स लोकल के साथ-साथ वैश्विक तौर पर भी पेमेंट कर पाएंगे। माना जा रहा है कि पेपाल की भारत में इस शुरूआत से पेटीएम, मोबिक्विक और अमेजन पे जैसे ऑनलाइन भुगतान प्लेटफॉर्म्स को कड़ी टक्कर मिल सकती है।

पेपाल भारत में बायर और सेलर प्रोटेक्‍शन लेकर आया है। इसके तहत 180 दिन की डिस्प्यूट सेटलमेंट विंडो उपलब्ध कारई जाएगी। इसमें अगर कोई सेलर ग्राहक की तरफ से खरीदे गए प्रोडक्ट की आपूर्ति नहीं करता है तो पेपाल ग्राहक को उनका पूरा पैसा वापस कर देगी। इसके साथ ही यदि कोई ग्राहक उत्‍पाद हासिल करने के बाद विक्रेता को उसका भुगतान नहीं देता है तो PayPal विक्रेता को भुगतान करेगा।

पेपाल के एपीएसी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और जनरल मैनेजर रोहन महादेवन ने कहा कि वो भारत में तेजी से बढ़ रहे डिजिटल भुगतान का हिस्सा बनना चाहते हैं। साथ ही यह बताया कि कंपनी ने भारत में अलग-अलग भाषाओं के कॉल सेंटर खोलने की भी शुरुआत कर दी है।

वही दूसरी तरफ paytm ने अपने प्लेटफॉर्म पर सरकार के BHIM UPI को लाने की घोषणा की है। कंपनी ने बताया कि यूजर्स पेटीएम एप के जरिए UPI ID बना पाएंगे। इसके जरिए यूजर्स पैसे भेज और प्राप्त कर पाएंगे। आपको बता दें कि पेटीएम भीम UPI ID सभी बैंकों व भीम यूपीआई एप्स में स्वीकार किया जाएगा। इसे एंड्रॉयड पर उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं, जल्द ही इसे iOS पर भी जारी किया जाएगा।


कमेंट करें