अभी-अभी

23 मई से Paytm बन जाएगा पेमेंट बैंक, कर सकेंगे 1 लाख तक डिपॉजिट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
158
| मई 17 , 2017 , 19:03 IST | नई दिल्ली

नोटबंदी के बाद देश में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम को पेमेंट बैंक शुरू करने की मंजूरी मिल गई है। बता दें कि पेटीएम 23 मई, 2017 से पेमेंट बैंक की शुरूआत कर रही है। रिजर्व बैंक के निर्देशों के बाद पेटीएम अपना वॉलेट बिजनेस पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को ट्रांसफर करेगा।

Maxresdefault (1)

जिसके बाद आप इस बैंक में एक अकाउंट में एक लाख रुपए तक जमा कर सकेंगे। 23 मई के बाद पेटीएम वॉलेट का अमाउंट पीपीबीएल में ट्रांसफर हो जाएगा। अगर किसी उपभोक्ता को इस बात से आपत्ति है तो उसे इसके बारे में 23 मई से पहले पेटीएम को बताना होगा। ऐसा करने से पेटीएम उपभोक्ता का अमाउंट उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा।

Paytm-food-wallet-corporate-employee-payments-tax-management-spend-mobile

पीपीबीएल में आप अकाउंट खुलवाकर 1 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। अकाउंट खुलवाने पर आपको दूसरे बैंकों की तरह यहां पर भी डेबिट कार्ड, चेक बुक, अकाउंट नंबर दिए जाएंगे। इतना ही नहीं अगर किसी व्यक्ति का पेटीएम वॉलेट पिछले छह महीनों से इस्तेमाल नहीं हुआ है तो वो पीपीबीएल को ट्रांसफर नहीं किया जाएगा।

Paytm-app-580x395

वॉलेट पीपीबीएल में ट्रांसफर हो जाने के बाद पेटीएम एप में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं होगा। आप पहले की तरह ही उसका इस्तेमाल कर सकेंगे। दरअसल, फाइनेंशियल इन्‍क्‍लूजन को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ने स्माल बैंक और पेमेंट बैंक को मंजूरी दी है।


कमेंट करें