विज्ञान/टेक्नोलॉजी

Paytm से जुड़ा BHIM UPI, जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
128
| नवंबर 7 , 2017 , 16:10 IST | नई दिल्ली

पेटीएम ने सरकार के BHIM UPI इंटरफेस को लाने का ऐलान कर दिया है। यानि अब पेटीएम यूजर्स BHIM UPI पर पेटीएम ऐप के अंदर से पैसे भेजने और रिसीव कर पाएंगे। पेटीएम का कहना है कि यूजर्स पेटीएम के ऐप से ही अपने यूपीआई आईडी बना सकेंगे। 

बता दें कि, BHIM का UPI आईडी पेटीएम में रजिस्टर हो चुका ग्राहक का मोबाइल नंबर ही होगा। इस नंबर को बाद में बदला भी जा सकता है और कई सारे अकाउंट्स से जोड़ा भी जा सकता है। इतना ही नहीं यूजर्स अपनी आईडी को अपने किसी सेविंग बैंक अकाउंट से भी जोड़ सकते हैं। इससे वे आपस में जुड़ने के बाद अलग-अलग बैंकों और BHIM UPI ऐप्स के बीच ट्रांजैक्शन शुरू कर पाएंगे।

कैसे करें पेटीएम पर BHIM UPI इस्तेमाल?

सबसे पहले पेटीएम ऐप खोलने पर BHIM UPI का विकल्प दिखाई देगा। जिसे यूजर्स चुनकर आगे की प्रक्रिया शुरू करते हुए एक बैंक अकाउंट को सिलेक्ट करेंगे। इसके बाद पेटीएम अकाउंट से जुड़ा नंबर बैंक द्वारा वेरिफाई किया जाएगा। बैंक द्वारा नंबर वेरिफाई होने के बाद अपना पिन सेट करना होगा जिसके बाद आप ट्रांजैक्शन शुरू कर सकेंगे।

पेटीएम का कहना है कि, फिलहाल ये फीचर ऐंड्रॉयड ऐप के बीटा वर्जन में टेस्ट किया जा रहा है। बहुत जल्द इस ऐप के iOS वर्जन को भी BHIM UPI का सपॉर्ट मिलेगा।

आपको बता दें, कि पेटीएम के मुताबिक, यूजर्स BHIM UPI ID का इस्तेमाल कर एक दिन में 1 लाख रुपये ही भेज सकेंगे। हालांकि, अभी तक एक दिन में कितने पैसे रिसीव किए जा सकते हैं, इसपर कोई लिमिट अभी तय नहीं की गई है।

क्या है BHIM UPI?

भीम या भारत इंटरफेस एक ऐसी एप्लिकेशन है जो कि भारत सरकार के राष्ट्रीय भुगतान कार्पोरेशन (एनपीसीआई) द्वारा विकसित की गई है। जिससे यूजर्स तुरंत पैसे भेज सकते हैं। ये ऐप यूजरों के बैंक अकाउंट्स से जुड़ा होता है जिससे बिना किसी वॉलिट के दखल के पैसा सीधे अकाउंट में आता है या अकाउंट से निकलता है। इसके लिए यूजर्स को एक यूनीक आईडी बनानी पड़ती है।