बिज़नेस

Paytm का पेमेंट बैंक शुरू, बचत खाते पर मिलेगा 4 फीसदी ब्याज

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
114
| मई 23 , 2017 , 18:47 IST | नई दिल्ली

डिजिटल पेमेंट्स कंपनी Paytm ने अपना पेमेंट बैंक लॉन्‍च किया। यह बैंक अपने कस्‍टमर्स को डिपॉजिट पर 4 फीसदी ब्‍याज के साथ कैशबैक देगा। इसके अलावा, ऑनलाइन ट्रांजैक्‍शन पर पर कोई शुल्‍क नहीं देना होगा। अकाउंट होल्‍डर्स के लिए मिनिमम बैलेंस रखने की भी पाबंदी नहीं होगी। पेटीएम बैंक ने 2020 तक 50 करोड़ कस्‍टमर बनाने का टारगेट रखा है।

Paytm

400 करोड़ का शुरूआती निवेश, जापानी Softbank करेगा सपोर्ट

Paytm का पेमेंट बैंक अगले दो साल में देश भर में अपना बैंकिंग नेटवर्क बनाने के लिए 400 करोड़ रुपए का शुरुआती इन्‍वेस्‍टमेंट करेगा। इस बैंक को चीनी कंपनी अलीबाबा और जापानी ग्रुप सॉफ्टबैंक का फाइनेंशियल सपोर्ट है।

Paytm पेमेंट बैंक में किसी भी आम बैंक की तरह खाता खुलवाया जा सकता है। कंपनी को ऑपरेशन शुरू करने की पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।

Paytm 3

3 हजार कस्‍टमर सर्विस प्‍वाइंट का लक्ष्य

कंपनी ने पहले साल में 31 ब्रांच और 3000 कस्‍टमर सर्विस प्‍वाइंट का टारगेट रखा है। बैंक आपको कैशबैक का भी ऑफर देगा। इसके तहत, अगर आप पेटीएम बैंक के खाते में 25,000 रुपए का डिपॉजिट करते हैं, तो इस पर आपको 250 रुपए का कैशबैक भी मिलेगा।

कस्‍टमर्स का पैसा सरकारी बॉन्‍ड में तब्‍दील होगा

पेमेंट बैंक की लॉन्चिंग के मौके पर पेटीएम के चेयरमैन विजय शेखर शर्मा ने कहा कि आरबीआई ने हमें दुनिया में नए तरह का बैंकिंग मॉडल क्रिएट करने का मौका दिया है। हमें इस बात का गर्व है कि हमारे कस्‍टमर्स का डिपॉजिट सुरक्षित तरीके से गवर्नमेंट बॉन्‍ड में इन्‍वेस्‍ट होगा। अब हमारा कोई भी डिपॉजिट रिस्‍की एसेट में तब्‍दील नहीं होगा।

ऐसे खुलेगा अकांउट

पेटीएम की ओर से यूजर्स को भेजे एसएमएस में कहा है कि वैलेट में रखे यूजर के पैसों को पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

पेटिएम के पास इस समय करीब 22 करोड़ कस्टमर हैं, जो उसके डिजिटल वॉलेट का यूज कर रहे हैं। उनका वॉलेट ही अब पेटेंट बैंक के रूप में तब्दील हो जाएगा।

Paytm 2

 

 


कमेंट करें