विज्ञान/टेक्नोलॉजी

पूरा होगा अकेले उड़ने का सपना, इसी साल से शुरू होगी 'पर्सनल फ्लाइंग मशीन' की बिक्री

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
172
| अप्रैल 25 , 2017 , 18:28 IST | वाशिंगटन

सिलिकॉन वैली की गूगल समर्थित स्टार्ट अप कंपनी किटी हॉक ने 'पर्सनल फ्लाइंग मशीन' बनाने का दावा किया है। यह कंपनी फ्लाइंग कार भी बनाती है। हर इंसान ने कभी न कभी यह सपना ज़रूर देखा होगा कि वह उड़ रहा है, और कुछ लोगों का सपना हवाई यात्रा के ज़रिये पूरा भी हुआ।

Flyer

लेकिन अब सिलिकॉन वैली की 'फ्लाइंग कार' बनाने में जुटी स्टार्ट-अप कंपनी 'किटी हॉक' इस सपने को पूरा करने का दावा कर रही है।

Pfm 2

बता दें कि 'किटी हॉक' को दुनिया के सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सर्च इंजन गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज का समर्थन हासिल है।

किटी हॉक कंपनी ने एक वीडियो जारी किया है, जिसमें उसने अपने प्रोटोटाइप (नमूने) को दुनिया के सामने पेश करते हुए जानकारी दी है कि वह इस साल के अंत तक इस 'पर्सनल फ्लाइंग मशीन' की डिलीवरी शुरू कर देगी।

Kitty hawk

'किटी हॉक' कंपनी ने अमेरिकी राज्य कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू इलाके में, जहां गूगल का मुख्यालय भी है, स्थित अपने कार्यालय से जारी एक बयान में कहा है कि,

व्यक्तिगत उड़ान को सच्चाई में तब्दील करना ही हमारा मिशन है। हमारा मानना है कि जब प्रत्येक इंसान के पास उड़ने की क्षमता होगी, उनके लिए अवसरों की असीमित दुनिया उपलब्ध हो जाएगी

कंपनी ने कहा है कि,

हम अपने 'द फ्लायर' का पहला प्रोटोटाइप पेश कर रहे हैं, यह व्यक्तिगत फ्लाइंग मशीन है, जो 2017 के अंत तक बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी

इस वीडियो में एक सीट वाले इस 'विमान' को दिखाया गया है, जिसमें दो पॉन्टून फिट हैं, और उनके ऊपर मकड़ी के जाल की सूरत में बना एक प्लेटफॉर्म मौजूद है, जिस पर हवाई यात्री सवार रहता है। वीडियो में इस 'विमान' को एक अज्ञात इलाके में एक झील के ऊपर उड़ान भरते हुए दिखाया गया है।

देखिये वीडियो


कमेंट करें