अभी-अभी

जाधव को जल्द फांसी के लिए पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट में अपील, ICJ ने लगा रखी है रोक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
83
| मई 28 , 2017 , 19:54 IST | इस्लामाबाद

कुलभूषण जाधव को जल्द फांसी देने के लिए पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट में यह अपील एक वकील मुजामिल अली की तरफ से दायर की गई है।

बता दें कि हाल ही में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी।

Scp

अपील में कहा गया- फैसले पर जल्द अमल करे सरकार

अपील में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट को सरकार को आदेश देना चाहिए कि वह जाधव के मामले में जल्द कार्रवाई करे। अपीलकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से ये भी अपील की कि अगर जाधव की फांसी की सजा पलट दी जाती है तो भी उसे जल्द फांसी दिए जाने का ऑर्डर दिया जाना चाहिए।

पाकिस्तान का दावा है कि उसकी फौजों ने जाधव को पिछले साल बलूचिस्तान से गिरफ्तार किया था। पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने जाधव को जासूसी आरोप पर फांसी की सजा सुनाई थी।

Icj 1

ICJ ने कहा- जिम्मेदार देश की तरह बर्ताव करें पाक

19 मई को ICJ ने कुलभुषण जाधव के फांसी पर रोक लगाने का फैसला सुनाया था। इस दौरान चीफ जस्टिस रोनी अब्राहम और बाकी 10 जज मौजूद थे।

Icj 2

फैसला सुनाते ICJ के जज अब्राहम ने कहा कि,

भारत और पाक दोनों वियना कन्वेंशन का हिस्सा हैं। उन्हें जिम्मेदार देश की तरह बर्ताव करना होगा। पाकिस्तान जाधव पर भारत को कॉन्स्यूलर एक्सेस दे। जब तक ये कोर्ट उस पर आखिरी फैसला नहीं सुना देता तब तक उसे मिलिट्री कोर्ट द्वारा दी गई फांसी की सजा पर अमल नहीं किया जा सकता

ICJ ने यह भी कहा था कि जाधव को क्षमा याचिका दायर करने का हक है। हर देश को पहले से तय नतीजे पर सजा देने का अधिकार नहीं है।

Kjadhav 1