नेशनल

सावधान: बाजार में बिक रहे हैं प्लास्टिक के नकली अंडे, ये वीडियो आपकी आंखे खोल देगा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
366
| अप्रैल 1 , 2017 , 11:14 IST | कोलकाता

भारत में चीन के नकली अंडे बेचे जाने की ख़बर तो पिछले कई दिनों से आ रही थी, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है जब नकली अंडे बेचने के लिए किसी को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कोलकाता के एक दुकानदार को नकली अंडे बेचने के लिए गिरफ्तार किया गया है।

Eggs-580x395


कोलकाता की रहने वाली अनीता कुमारी ने गुरुवार शाम को कोलकाता के करीया पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट लिखाई की उन्होंने जो अंडे खरीदे वो प्लास्टिक के निकले। अनीता की शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया है और अंडे का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है।

सुनिए अनीता का बयान...

अनीता ने बताया कि डॉक्टर ने उसके बेटे को रोज एक अंडा खिलाने की सलाह दी है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से बच्चे को अंडा खिलाने पर उसका पेट खराब हो रहा था। गुरुवार को अनीता ने अंडे का आमलेट बनाने की कोशिश की तो उसे लगा की अंडा नकली है।

देखिए कैसे नकली अंडा जलने लगा...

अनीता का कहना है कि जब उसने अंडे की परत को जलाने की कोशिश की तो वो प्लास्टिक की महक के साथ जलने लगा। जिसके बाद तुरंत अनीता ने पुलिस के पास इस मामले की शिकायत की। अनीता की शिकायत पर पुलिस ने दुकानदार को गिरफ्तार कर लिया है और अंडे को जांच के लिए भेज दिया है।


कैसे तैयार होते हैं नकली अंडे?

कैल्शियम कार्बोनेट से तैयार बाहरी खोल के भीतर सोडियम एलिग्नेट, एलम, जिलेटिन और कैल्शियम क्लोराइड भरकर कृत्रिम अंडा तैयार किया जाता है। नकली अंडे की बाहरी सतह थोड़ी खुरदुरी होती है जबकि असली अंडा चिकना होता है। उबालने के बाद कैल्शियम कार्बोनेट का कवर तोड़ने पर प्राप्त होने वाला नकली अंडा असली की तुलना में कड़ा होता है। भीतर की पीली जर्दी रबर की गेंद की तरह हो जाती है और थोड़ी ऊंचाई से छोड़ने पर गेंद जैसी उछलती भी है। यह चाकू से ही कटती है।


कमेंट करें