नेशनल

नोएडा में मोदी और मून ने किया दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1543
| जुलाई 9 , 2018 , 18:55 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन किया। मोदी और मून ने एक साथ रिबन काटकर इस प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। वहीं इससे पहले नोएडा स्थित सैमसंग मोबाइल कंपनी के इस कार्यक्रम में पीएम मोदी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी।

मेक इन इंडिया को गति

पीएम मोदी ने कहा कि इस फैक्ट्री से जहां रोजगार के अवसर पैदा होंगे, वहीं यह यूनिट मेक इन इंडिया को भी गति देगा। इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

दो देशों के रिश्ते मजबूत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस यूनिट के लिए सैमसंग को बधाई दी। साथ ही कहा कि कहा कि इस यूनिट में आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि 5 हजार करोड़ का यह निवेश सैमसंग के साथ-साथ दोनों देशों के रिश्तों को भी मजबूत करेगा। आज भारत में लगभग 40 करोड़ स्मार्ट फोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। भारत में शायद ही कोई ऐसा परिवार होगा, जहां कोरियाई प्रोडक्ट न हो।

मोबाइल फोन फैक्चरिंग मामले में भारत दूसरे स्थान पर

मोदी ने कहा कि सैमसंग फैक्ट्री के आने से करीब 70हजार लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा। इस फैक्ट्री  में फोन बनेंगे और विदेशों में जाएंगे। मोदी ने कहा कि कोरिया की टेक्नोलॉजी और भारत की मैनुफैक्चरिंग मिलकर दुनिया में अपना नाम बनाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि मोबाइल फोन फैक्चरिंग के मामले में भारत दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मेट्रो में सफर कर पहुंचे नोएडा

मोबाइल फैक्ट्रियों की संख्या 2 से बढ़कर 120 पहुंच गई है, जिनमें से 50 से ज्यादा सिर्फ नोएडा में ही है। इससे 4 लाख से अधिक नौजवानों को सीधे रोजगार मिला है। उन्होंने बताया कि इस यूनिट में हर महीने करीब 1 करोड़ मोबाइल फोन बनेंगे, जिसका 30 फीसदी एक्सपोर्ट किया जाएगा। आज डिजिटल टेक्टनोलॉजी सामान्य मानव के जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी है। 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर रहे हैं।

DhqUV_1VAAA8MCA

बता दें कि सैमसंग कंपनी की ये नई यूनिट नोएडा के सेक्टर-81 में है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री कहा जा रहा है। ये फैक्ट्री 35 एकड़ में बनी है।


कमेंट करें