नेशनल

BRICS समिट में बोले पीएम मोदी, शांति और विकास के लिए बढ़ाना होगा आपसी सहयोग

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
119
| सितंबर 4 , 2017 , 10:19 IST | शियामेन

9वें ब्रिक्स समिट के लिए पीएम मोदी इन दिनों तीन में है। शियामेन में हो रहे इस सम्मेलन में 6 देशों के नेताओं ने फोटोग्राफ से शुरआत की। इस मौके पर गर्मजोशी के साथ चीन के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से हाथ मिलाया और उनका स्वागत किया। इसके बाद पीएम मोदी ने सोमवार को सम्मेलन के प्लेनरी सेशन में हिस्सा लिया।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि, शांति और विकास के लिए आपसी सहयोग सबसे अहम है। ब्रिक्स बैंक ने कर्ज देने शुरू कर दिए हैं। ये विकास के काम के लिए नई पहल है।

बता दें कि ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। मोदी ने कहा कि, हमने अपने देश में काले धन के खिलाफ जंग छेड़ी है। हमारा लक्ष्य स्मार्ट सिटी, स्वास्थ्य, विकास, शिक्षा में सुधार लाना है। ब्रिक्स बैंक ने कर्ज देना शुरू कर दिया है, जिसका उचित उपयोग होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि, हमारा देश युवा है यही हमारी ताकत है। हमने गरीबी से लड़ने के लिए सफाई का अभियान छेड़ा है। ब्रिक्स की मजबूत पार्टनरशिप से ही विकास होगा और आपसी सहयोग से ही विकास संभव है।

वहीं इस मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि, दुनिया में जो भी मुद्दे इस समय चल रहे हैं, वह हमारे हिस्सेदारी के बिना निपट नहीं सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि जिनपिंग ने वादा करते हुए कहा कि, ब्रिक्स देशों में बिजनेस ऑपरेशन, विकास को बढ़ावा देने के लिए 4 मिलियन यूएस डॉलर की मदद करेंगे।


कमेंट करें