अभी-अभी

कज़ाकिस्तान में पीएम मोदी ने नवाज शरीफ से की मुलाकात, पूछा हालचाल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
194
| जून 9 , 2017 , 09:35 IST | अस्ताना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए कज़ाकिस्तान की राजधानी अस्ताना पहुंचे। यहां पर पीएम मोदी और पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के बीच डिनर में मुलाकात हुई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सबसे पहले दोनो देश के पीएम ने हाथ मिलाकर एक-दूसरे का अभिवादन किया फिर हालचाल जाना। इस दौरान पीएम मोदी ने नवाज शरीफ से उनकी तबीयत के बारे में भी जानकारी ली।

दरअसल, नवाज शरीफ का हाल ही में दिल का ऑपरेशन हुआ था। सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने नवाज शरीफ से उनकी मां और परिवार का हाल-चाल भी पूछा। वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी ने यहां कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव के साथ पहली द्विपक्षीय बैठक की। भारत और पाकिस्तान को शुक्रवार को एससीओ में पूर्णकालिक सदस्यता दिए जाने की उम्मीद है। एससीओ में चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान व उज्बेकिस्तान भी हैं। भारत साल 2005 से एससीओ में एक पर्यवेक्षक के तौर पर है।

Attend-narendra-organisation-1b07039b2a8c

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने यहां पहुंचने के तुंरत बाद नजरबायेव से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार के तरीकों पर चर्चा की।

पीएम कार्यालय ने ट्वीट किया,

कजाकिस्तान के राष्ट्रपति नूरसुल्तान नजरबायेव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को विस्तार देने के उपायों पर चर्चा की।

मोदी शुक्रवार को सम्मेलन से इतर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक कर कर सकते हैं। हालांकि, मोदी व पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच किसी बैठक की कोई चर्चा नहीं है। शरीफ भी बैठक में भाग लेने यहां पहुंचे हैं।

मोदी ने बुधवार को कहा था कि एससीओ की पूर्णकालिक सदस्यता से भारत को यूरेशिया क्षेत्र में संपर्क और आर्थिक व आतंकवाद विरोधी सहयोग में मददगार होगी।


कमेंट करें