नेशनल

मगहर में बोले पीएम मोदी, कुछ दल महापुरुषों के नाम पर करते हैं राजनीति

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1711
| जून 28 , 2018 , 21:39 IST

संत कबीर की 500वीं पुण्यतिथि के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह संत कबीर नगर के मगहर पहुंचे। यहां पहुंचकर उन्होंने सबसे पहले कबीर को नमन किया और उनकी समाधि पर चादर भी चढ़ाई। संत कबीर के नाम पर बने अंतर्राष्ट्रीय अकादमी का पीएम ने शिलान्यास किया। इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। पीएम ने मगहर स्थित संत कबीर के निर्वाण स्थल का भी दौरा किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां जनसभा को भी संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कबीर की महिमा का बखान करते हुए कांग्रेस-सपा और बसपा पर तीखे हमले भी किए। पीएम ने कहा कि बाबा साहेब ने हमें संविधान दिया। एक नागरिक के तौर पर सभी को बराबरी का अधिकार दिया। इन महापुरुषों के नाम पर राजनीतिक धारा बनाई जा रही है जिससे देश को तोड़ने का काम किया जा रहा है। कुछ राजनीतिक दल जितना अशांति का माहौल बनाएंगे उन्हें फायदा होगा। सच यह है कि ऐसे लोग जमीन से कट चुके हैं।

 

पीएम ने कहा कि 24 करोड़ रुपए खर्च करके यहां कबीर से जुड़े संस्थाओं का निर्माण करने का काम किया जाएगा। संत कबीर अकदामी यूपी की लोक लिधाओं और भाषाओं के संरक्षण का काम करेगी। सत्य की खोज और असत्यता के खंडन में बिती। वह अपने जन्म से नहीं बलिक अपने कर्म से धन्य हो गए हैं।  पीएम ने कहा कि कबीर विचार बनकर आए और व्यवहार बनकर अमर हो गए। समाज को केवल दृष्टि देने का ही नहीं बल्कि चेतना के जागरण का भी काम किया। इसके लिए वह काशी से मगहर आए। अगर हृदय में राम बसते हैं तो मगहर भी पवित्र है। काशी ने कबीर को आध्यात्मिक चेतना और गुरु से मिलाया था। कबीर ने साधारण ग्रामीण की बात को उसकी भाषा में पिरोया था। जाति को नहीं माना। अपने मन के अंदर वास करने वाले भगवान को पाने का रास्ता दिखाया।

योगी सरकार की प्रशंसा करते हुए मोदी ने कहा कि पहले यूपी की सरकार को अपने बंगलों से प्यार था। जब से योगीजी की सरकार आई उसके बाद यूपी में गरीबों के लिए रिकॉर्ड घरों का निर्माण किया जा रहा है।


कमेंट करें