अभी-अभी

दुनिया के सामने पर्यावरण और आतंकवाद सबसे बड़ा संकट, फ्रांस में बोले पीएम मोदी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
138
| जून 3 , 2017 , 21:00 IST | पेरिस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता से पहले शनिवार को फ्रांस के नव निर्वाचित राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से मुलाकात की। बीते 14 मई को फ्रांस के राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण करने वाले मैक्रों ने मोदी का एलिसी पैलेस में बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया।

Narendra-modi-in-france-650_650x400_71496496055

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया,

यह बैठक नई सौहार्दता तथा मित्रता की नई शुरुआत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से मुलाकात की।

साझा प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा,

मेरे लिए खुशी की बात है कि राष्ट्रपति मैक्रो ने मेरा निमंत्रण स्वीकार किया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इस साल के अंत में भारत की यात्रा पर आएंगे।

पीएम मोदी ने जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद की समस्या पर बोलते हुए कहा, मानवता के सामने वर्तमान समय में दो बड़े संकट हैं, पहला जलवायु परिवर्तन और दूसरा आतंकवाद। आज हमें जो कुछ मिला वह पूर्वजों की वजह से मिला। हमारा भी दायित्व है कि भावी पीढ़ी को शुद्ध हवा और संसाधन उपलब्ध करवाएं।

2017-06-03t120909z_1

पर्यावरण की रक्षा हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा, हमें जो शिक्षा सदियों से मिली है कि प्रकृति के साथ अच्छा जीवन व्यतीत करना होगा और संवाद स्थापित करना होगा फ्रांस के साथ भारत और व्यक्तिगत रूप से मैं जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहा हूं।

आपको बता दें कि पीएम मोदी, फ्रांस का ऐसे वक्त में दौरा कर रहे हैं, जब ब्रिटेन ने यूरोपियन यूनियन से हटने का फैसला किया है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वर्ष 2015 के पेरिस जलवायु परिवर्तन से अलग होने का निर्णय लिया है। ऐसे में यूरोपियन यूनियन को पीएम मोदी से सहयोग की दरकार होगी।

फ्रांस रक्षा सहयोग में भारत का एक अहम साझेदार और भारत में नौवां सबसे बड़ा निवेशक है। यूरोप के चार देशों की छह दिवसीय यात्रा के चौथे व अंतिम पड़ाव के तहत मोदी शुक्रवार शाम फ्रांस पहुंचे। फ्रांस से पहले उन्होंने जर्मनी, स्पेन तथा रूस का दौरा किया।
Following-emmanuel-minister-narendra-meeting-speaks-president_6392117e-485d-11e7-815c-f4e1adc20f07


कमेंट करें