नेशनल

17 साल बाद भारतीय प्रधानमंत्री का पुर्तगाल दौरा, मिलेगी कई सौगात

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
175
| जून 24 , 2017 , 21:36 IST | लिस्बन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों के विदेश दौरे पर है। पीएम मोदी शनिवार को सबसे पहले पुर्तगाल पहुंचे पुर्तगाल। इस दौरान पीएम एंटोनियो कोस्टा उन्हें रिसीव करने खुद पहुंचे। बता दें कि 17 साल बाद यह हुआ है कि भारतीय पीएम पुर्तगाल पहुंचे हो। वहीं पीएम मोदी के पुर्तगाल पहुंचने पर उनके लिए गुजराती व्यजंन बनाए गए।

बता दें कि पीएम मोदी इसके बाद पीएम मोदी नेसेसिदाजी पैलेस पहुंचे, जहां पर एक बार फिर से पीएम कोस्टा ने उनका भव्य स्वागत किया। इस दौरान दोनों के बीच यहां पर बातचीत हुई।

पीएम एंटोनियो कोस्टा के इसी वर्ष जनवरी में भारत दौरे के बाद मोदी पुर्तगाल दौरे पर पहुंचे हैं। कोस्टा गोवा (भारत) मूल के ही हैं। पीएम कोस्टा के कई रिश्तेदार गोवा के मडगांव में ही रहते है। बता दें कि जब गोवा में पुर्तगालियों का शासन था उस दौरान एंटोनियो कोस्टा के पिता ओर्लांदो द कोस्टा जवान थे और उन्होंने कई साल इसी शहर में गुजारे थे।

पीएम कोस्टा के पिता ओर्लांदो द कोस्टा एक कवि थे और उन्होंने पुर्तगाली भाषा में 'शाइन ऑफ़ एंगर' नामक मशहूर किताब लिखी थी।

पुर्तगाल रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा कि,

मैं 24 जून 2017 को पुर्तगाल जा रहा हूं। पीएम एंटोनियो कोस्टा की जनवरी, 2017 में भारत यात्रा के बाद से हमारे ऐतिहासिक और मैत्रीपूर्ण रिश्तों में मजबूती आई है। मैं कोस्टा से मीटिंग के लिए उत्साहित हूं। हम द्विपक्षीय संबंधों, खासतौर पर आर्थिक सहयोग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्पेस और आपसी रिश्तों में मजबूती पर चर्चा करेंगे। हम आतंकवाद को खत्म करने में सहयोग बढ़ाने, कारोबार और निवेश पर भी चर्चा करेंगे। मैं यात्रा के दौरान पुर्तगाल में रहने वाले भारतीयो से भी बातचीत करूंगा।

भारतीय समुदाय से मुलाकात के बाद शनिवार को ही मोदी पुर्तगाल के पीएम कोस्टा के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक करेंगे और विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। इसके अलावा वह यहां भारत-पुर्तगाल स्टार्ट-अप केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे।

पुर्तगाल ने अक्टूबर, 2005 में भारत में वांछित आतंकवादी अबू सलेम और मोनिका बेदी का भारत को प्रत्यर्पण कर दिया था, जो किसी यूरोपीय देश से भारत को होने वाला पहला प्रत्यर्पण था।

गौरतलब है कि पीएम कोस्टा जनवरी में जब भारत आए थे तो दोनों देशों के बीच क्षा सहयोग समेत छह MoU पर हस्ताक्षर हुए थे। इस दौरान कोस्टा ने पुर्तगाल के मशहूर खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के दस्तखत वाली जर्सी पीएम मोदी को भेट की थी।


कमेंट करें