नेशनल

पीएम मोदी ने हाइफा में भारतीय शहीदों को दी श्रद्धांजलि, जानिए हाइफा की कहानी

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
136
| जुलाई 6 , 2017 , 14:57 IST | हाइफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इजरायल के हाइफा शहर में जाकर प्रथम विश्‍व युद्ध में शहीद भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि यह पहला मौका है जब 99 साल बाद पहला भारतीय प्रधानमंत्री शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने हाइफा पहुंचा है। इस दौरान पीएम मोदी के साथ इजरायल के पीएम भी मौजूद रहे। इस युद्ध में 44 भारतीय जवान शहीद हुए थे। साल 1918 में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान भारतीय जवानों ने इस शहर को तुर्कों से आजाद कराया था।

दोनों देश के पीएम ने शहीदों को सलामी दी और मौन श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद पीएम मोदी ने शहीदों के स्मारक पर पुष्प अर्पित किए। बता दें कि आज ही के दिन इजरायल में हैफा दिवस मनाया जाता है। भारतीय सेना भी इस दिन अपने जवानों के शौर्य को याद करते है साथ ही साथ भारतीय सेना हर वर्ष 23 सितंबर को हाइफा डे मनाती है।

हाइफा में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद पीएम मोदी तेल-अवीव लौटकर 30 इजरायली सीईओ के साथ लंच करेंगे। दरअसल, हाइफा से दोनों पीएम कार से राजधानी तेल-अवीव लौटते वक्त रास्ते में बीच पर रुकेंगे। इसके बाद भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे जी-20 समिट में शामिल होने के लिए जर्मनी रवाना हो जाएंगे।


कमेंट करें