नेशनल

नेतन्याहू से गर्मजोशी से मिले मोदी, कहा- इजरायल भारत का अहम पार्टनर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
326
| जुलाई 4 , 2017 , 20:14 IST | जेरूशलम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों की इजरायल यात्रा पर तेल अवीव पहुंच गए हैं। मोदी पीएम भारतीय समयानुसार मंगलवार शाम करीब साढ़े 6 बजे तेल-अवीव के बेन गुरियन एयरपोर्ट पहुंचे, जहां इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़कर खुद एयरपोर्ट पर पीएम का स्वागत किया। पीएम के पहुंचते ही इजरायल के पीएम को गले लगाया और फिर दोनों देशों का राष्ट्रगान हुआ।


इस मौके पर मोदी ने कहा कि ये मेरे लिए सम्मान की बात है कि मैं इजरायल आने वाला पहला भारतीय हूं। मैं अपने दोस्त प्रधानमंत्री नेतन्याहू का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे न्योता दिया और इतनी गर्मजोशी से मेरा स्वागत किया। यह दौरा बताता है कि हम दोनों देशों के बीच कितना पुराना रिश्ता है।

इस दौरान मोदी और नेतन्याहू तीन बार गले मिले। एयरपोर्ट पर इजरायल के 11 मंत्री मौजूद थे। बता दें कि इस तरह का स्वागत अमेरिकी प्रेसिडेंट और पोप के बाद भारतीय पीएम को हासिल हुआ है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत-इजरायल देशों के बीच जब से पूर्ण रुप से राजनयिक संबंध शुरू हुए हैं, तब से इसने तरक्की की है। इजरायल के लोगों ने यह देश प्रजातांत्रिक सिद्धांतों पर बनाया है। तमाम विपरीत हालात और चुनौतियों के बावजूद आपने तरक्की की और चुनौतियों को मौकों में बदलाव किया। 41 साल पहले ऑपरेशन एंटेबे के वक्त नेतन्याहू के बड़े भाई ने बलिदान दिया।"

उन्होंने कहा कि भारत इजरायल को अपना सबसे अहम पार्टनर मानता है। हायर टेक्निकल एजुकेशन और इनोवेशन के मामले में यह देश आगे है। इजरायल का इन सेक्टर्स में दबदबा क्रिएटिव आइडियाज लेकर आता है। हम लोग इकोनॉमिक प्रॉस्पैरिटी के अलावा हम हमारे समाजों की हिफाजत टेररिज्म जैसी चुनौतियों से भी कर रहे हैं।

देखिए वीडियो


कमेंट करें