नेशनल

ASEAN समिट: PM मोदी पहुंचे फिलीपींस, ट्रंप समेत कई नेताओं से होगी मुलाकात

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
90
| नवंबर 12 , 2017 , 18:56 IST | नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को फिलीपींस के तीन दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे। इस दौरान व्यापार और संपर्क बढ़ाना मोदी की मुख्य प्राथमिकताओं में शामिल है। यहां सोमवार को पीएम मोदी की डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मुलाकात और बाइलेटरल टॉक हो सकती है।

अगर ऐसा होता है तो दोनों नेता चार महीने में दूसरी बार मिलेंगे। इससे पहले वे जुलाई में जर्मनी में हुई जी20 समिट में मिले थे। आपको बता दें कि पीएम मोदी का यह पहला आधिकारिक फिलीपींस दौरा है। इस दौरे पर वो दुनिया के कई बेहतरीन नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे। जिसमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल हैं।

फिलीपींस यात्रा के लिए शनिवार को पीएम मोदी ने कहा था कि ये यात्रा भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ अपने संबंधों को और मजबूत बनाने की भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक है। इसके साथ ही 15वें भारत-आसियान सम्मेलन, 12वें पूर्वी एशिया सम्मेलन के लिए उनका ये दौरा और राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक दक्षिण-पूर्व एशिया और भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ देश के संबंधों को और मजबूत बनाएगी।

इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी फिलीपींस में भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही वो अंतर्राष्ट्रीय चावल शोध संस्थान (आईआरआरआई) और महावीर फिलीपींस फाउंडेशन इंक (एमपीएफआई) का दौरा भी करेंगे।


कमेंट करें