नेशनल

लखनऊ में बोले पीएम मोदी, सस्ती दवाएं बनाना वैज्ञानिकों के लिए चुनौती

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
342
| जून 20 , 2017 , 21:04 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को लखनऊ पहुंचे। यहां उन्होंने अब्दुल कलाम टेक्नीकल यूनिवर्सिटी के नए परिसर का लोकार्पण करने के बाद लोगों को संबोधित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी में सरकार उमंग उत्साह से विकास यात्रा जला रही है। प्रदेश के हर कोने में हो रही घटनाओं पर सरकार की नजर है और उसे रोकने में योगी जी और उनकी टीम बेहतर काम कर रही है।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों के काम को सराहा। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक एक प्रकार से आधुनिक दृष्टि होते हैं। आरोग्य के क्षेत्र में कई चुनौतियां हैं। हमारे वैज्ञानिक अपना पूरा जीवन खोज में खपा रहे हैं। वैज्ञानिक मानवता के लिए अपना पूरा जीवन सेवा में लगा रहे हैं। वैज्ञानिक नई दवा बनाते हैं उससे पहले नया रोग उत्पन्न हो जा रहा है। सस्ती दवाओं को बनाना वैज्ञानिकों के लिए चुनौती है।

मोदी ने कहा कि मेक इन इंडिया युवाओं को मौका देने के लिए है। मोदी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में यूपी सरकार काफी काम कर रही है। राज्यपाल राम नाईक जी, प्रदेश के विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं कैसे समय पर हों, दीक्षांत समारोह समय पर हों इसके लिए काफी मेहनत कर रहे हैं और अब प्रदेश में योगी सरकार आने से उनको काम करने में सुविधा हो रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया देश के सबसे बड़े टैक्स सुधार जीएसटी पर सभी दल हमारे साथ हैं। सभी दल इस मसले पर हमारे साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं। इसका योगदान मोदी को नहीं बल्कि पूरे देश को जाता है।

उन्होंने कहा कि दुनिया में पहले प्रयास में कोई भी देश मार्श पर नहीं पहुंचा लेकिन भारत ने ऐसा कर दिखाया। अगर आप लखनऊ में एक किलोमीटर ऑटो से जाएं तो दस रुपये किराया तो देना ही पड़ता है लेकिन वैज्ञानिकों के प्रयास के कारण मार्श मिशन में प्रति किलोमीटर मात्र सात रुपये का ही खर्च आया।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी का एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल रामनाईक ने उनका स्वागत किया।


कमेंट करें