नेशनल

आज भारत आएंगे आसियान देशों के प्रमुख, PM मोदी करेंगे द्विपक्षीय बैठक

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
82
| जनवरी 24 , 2018 , 13:21 IST

पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार से आसियान देशों के नेताओं के साथ एक के बाद एक 9 बैठकें करेंगे। बता दें कि आसियान ने 2017 में अपने 50 वर्ष पूरे किए और 2017 में आसियान के साथ भारत की साझेदारी के 25 वर्ष भी पूरे हुए हैं। इसी उपलक्ष्य में 10 आसियान देशों के नेता इस बार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने यहां पहुंच रहे हैं।

आसियान के सदस्य देशों में लाओस, कंबोडिया, ब्रुनेई, इंडोनेशिया, मलेशिया, म्यामां, फिलीपीन, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-BJP विधायक के विवादित बोल, इस बार अल्लाह और भगवान राम के बीच होगा चुनाव

सभी 10 नेता 25 जनवरी को इंडिया आसियान कमेमरेटिव समिट में भी हिस्सा लेंगे। यह सम्मेलन आपसी साझेदारी के 25 साल पूरे होने और समिट लेवल बातचीत के 15 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है। पीएम मोदी कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन से अलग बातचीत करेंगे। कंबोडिया के पीएम भारत की राजकीय यात्रा के लिए 27 जनवरी तक यहां रुकेंगे। गौरतलब है कि आसियान में इंडोनेशिया, सिंगापुर, फिलीपींस, मलयेशिया, ब्रुनेई, थाइलैंड, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार और वियतनाम शामिल हैं।

समुद्री सहयोग और सुरक्षा इस सम्मेलन का मुख्य फोकस होगा। भारत और आसियान इस समिट में अपने क्षेत्र में घूमने की स्वतंत्र छूट और अंतरराष्ट्रीय कानूनों के पालन के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। साउथ चाइना सी में चीन के बढ़ते हस्तक्षेप के मद्देनजर यह अहम बैठक है। अधिकारियों ने बताया कि समुद्री अर्थव्यवस्था की क्षमता को देखते हुए भारत तथा आसियान आतंकवाद, पायरेसी और अन्य अपराधों पर नियंत्रण पाने के लिए आपसी सहयोग के मुद्दे पर भी बातचीत कर सकते हैं।

पीएम मोदी थाईलैंड, सिंगापुर और ब्रुनेई के नेताओं के साथ सम्मेलन से पहले गुरुवार को बातचीत करेंगे। पीएम मोदी शुक्रवार को इंडोनेशिया, लाओस और मलयेशिया के नेताओं के साथ बातचीत करेंगे।


कमेंट करें