नेशनल

डॉ. कलाम की पुण्यतिथि, पीएम मोदी ने किया अब्दुल कलाम मेमोरियल का उद्घाटन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
314
| जुलाई 27 , 2017 , 18:48 IST | रामेश्वरम

देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की दूसरी पुण्यतिथि पर प्रधानमंत्री गुरुवार को तमिलनाडु पहुंचे। यहां से पीएम रामेश्वरम पहुंचे और वहां डॉ. कलाम के समाधि स्थल पर बने मेमोरियल का उद्घाटन किया। इसके अलावा पीएम ने यहां कई आन्य कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया। पीएम डॉ कलाम के परिवार वालों से भी मुलाकात की। 

.jpg

डॉ. कलाम को समर्पित यह मेमोरियल उसी जगह पर बनाया गया है जहां डॉ. कलाम को दफन किया गया था। सिर्फ 9 महीने में तैयार हुए इस मेमोरियल को बनाने में 20 करोड़ रुपए का खर्च आया है और इसे राष्ट्रपति भवन और इंडिया गेट की तर्ज पर बनाया गया है।

Kalam-with-kids

मेमोरियल को बनाने के लिए चेटीनाड लकड़ी का उपयोग हुआ है। गेट पर कलाम की 7 फीट ऊंची प्रतिमा लगी है साथ ही चारों कोनों में मेमोरियल हॉल बनाए गए हैं जिनमें कलाम के राष्ट्रपति रहने के दौरान उनका भाषण, वैज्ञानिक के रूप में उनके काम के अलावा शिलॉन्ग में उनके आखिरी भाषण को दर्शाया गया है।

Kalam-and-modi

आपको बता दें कि 27 जुलाई 2015 को आईआईटी गुवाहटी में संबोधित करते समय कार्डियक अरेस्ट हुआ और देहांत हो गया। एक प्रखर बुद्धि के धनी, ओजस्वी वक्ता, थिंक टैंक के चले जाने से उनकी कमी सदा रहेगी।


कमेंट करें

अभी अभी